• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शांतिकुंज के एक हजार से अधिक साधकों ने गंगा की गोद से निकाला कूड़ा कचरा

More than a thousand devotees of Shantikunj removed garbage from the lap of Ganga - Haridwar News in Hindi

हरिद्वार। शांतिकुंज के साधकों को जब भी गंगा सफाई में सेवा का अवसर मिलता है तो वे उसे पूरे मनोयोगपूर्वक करते हुए देखे जा सकते हैं। शांतिकुंज के एक हजार से अधिक स्वयंसेवकों ने गुुरुवार को हरिद्वार के हृदय स्थल माने जाने वाली हरकी पौड़ी के निकट वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया।
साधकों ने गंगा मैया की गोद में फंसे कूड़े-कचरे को निकाल बाहर किया। इस दौरान कई साधकों के पैरों में चोट आ जाने के बाद भी वे पूरी तन्मयता के साथ सफाई अभियान में जुटे दिखे। हालांकि शांतिकुंज की चिकित्सा दल ने गंगा के निकट ही प्राथमिक उपचार कर दिया।
व्यवस्थापक महेन्द्र शर्मा ने बताया कि स्थानीय प्रशासन के आवाहन पर शांतिकुंज के एक हजार से अधिक साधकों ने गंगा सफाई में भाग लिया। दल ने हरकी पौड़ी, धनुष पुल, नाई घाट, सीसीआर टॉवर, हाथी पुल आदि स्थानों से कई टन कूड़ा-कचरा निकाला।
शांतिकुंज के नरेन्द्र सिंह ठाकुर ने बताया कि गंगा सफाई के दौरान कुछ लोगों के पैरों में चोट आई। फिर भी वे पूरे लगन के साथ कूड़ा-कचरा साफ करने में जुटे रहे। इस दौरान शांतिकुंज के साधकों ने मानव शृंखला बनाकर गंगा की गोद से कूड़ा कचरा निकाला और उसे एक जगह इकट्ठा किया।
सफाई अभियान में शांतिकुंज के अंतेवासी कार्यकर्ता भाई-बहिनों सहित विभिन्न प्रशिक्षण शिविर में आये नर-नारियों ने प्रतिभाग किया। साथ ही गंगा सभा के प्रतिनिधि एवं अनेक पर्यावरणविद् भी शामिल रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-More than a thousand devotees of Shantikunj removed garbage from the lap of Ganga
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haridwar, shantikunj devotees, ganga cleaning, dedication, volunteers, cleanliness campaign, harki pauri, news in hindi, latest news in hindi, news, haridwar news, haridwar news in hindi, real time haridwar city news, real time news, haridwar news khas khabar, haridwar news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गॉसिप्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved