• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पूरा होने पर बोट सेवा से जुड़ेंगे वाराणसी, मिजार्पुर

Varanasi, Mizarpur to join boat service on completion of Kashi Vishwanath Corridor - Varanasi News in Hindi

वाराणसी । काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के पूरा होने पर नवंबर में उद्घाटन के बाद, मिजार्पुर में वाराणसी और चुनार के बीच बोट सेवा जल्द ही विंध्याचल तक बढ़ा दी जाएगी। धार्मिक पर्यटन और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए गंगा में रो रो बोट (जहाज) सेवा के माध्यम से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को विंध्याचल कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा।

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि वाराणसी पर्यटन विभाग ने रो रो बोट सेवा के माध्यम से दो गलियारों को जोड़ने की योजना बनाई है।

दो रो-पैक्स नावें, एमवी स्वामी विवेकानंद और एमवी सैम मानेकशॉ, जो 10 महीने पहले शहर में आई थीं, पहले से ही यहां गंगा में लंगर डाल रही हैं।

दोनों जहाजों को रो रो नाव सेवा के लिए पेश किया गया है जो पहले ही मिजार्पुर में चुनार तक शुरू हो चुकी है, जो वाराणसी से लगभग 70 किमी दूर है।

श्रीवास्तव के अनुसार, क्रूज मार्ग के विस्तार से धार्मिक पर्यटन को बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा, "यात्रा के दौरान जहाजों पर भक्तिपूर्ण माहौल बनाने के लिए संगीत प्रणाली पर भक्ति गीत बजाए जाएंगे। यह धार्मिक पर्यटकों या तीर्थयात्रियों को वाराणसी और विंध्याचल के बीच गंगा के दोनों ओर मनोरम दृश्य का आनंद लेने का अवसर भी देगा।"

जैसे ही एमवी विवेकानंद नाव या एमवी सैम मानेकशॉ नाव विंध्याचल पहुंचेगी, इसे घाट पर लंगर डाला जाएगा और तीर्थयात्री विंध्याचल कॉरिडोर जाएंगे जहां वे मां विंध्यवासिनी की पूजा करेंगे और नाव पर चढ़ने से पहले काली खोह और मां अष्टभुजा मंदिर के दर्शन करेंगे।

उन्होंने कहा कि एक टूर पैकेज तैयार किया जा रहा है और जल्द ही तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को तले हुए आलू, पूरी-सब्जी और फल जैसे स्नैक्स देने की योजना है।

आरओ-पैक्स (रोल-ऑन-रोल-ऑफ-पैसेंजर-शिप) नाव एक डबल-एंडेड फेरी है जो 15-17 समुद्री मील (31.48 किमी प्रति घंटे) की औसत गति से चलती है।

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर 900 करोड़ से अधिक की परियोजना है और लगभग 75 प्रतिशत काम पहले ही पूरा हो चुका है।

विंध्याचल कॉरिडोर योगी आदित्यनाथ सरकार की एक और महत्वाकांक्षी परियोजना है।

लगभग 128 करोड़ रुपये की परियोजना के 2022 में या 2023 की शुरूआत में पूरा होने की संभावना है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Varanasi, Mizarpur to join boat service on completion of Kashi Vishwanath Corridor
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kashi vishwanath corridor, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, varanasi news, varanasi news in hindi, real time varanasi city news, real time news, varanasi news khas khabar, varanasi news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved