• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वाराणसी कमिश्नर बने डीआरए के पहले निदेशक

Varanasi Divisional Commissioner Deepak Agarwal. - Varanasi News in Hindi

वाराणसी| वाराणसी मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल को धार्मिक मामलों के निदेशालय (डीआरए) का पहला निदेशक नियुक्त किया गया है, जिसका मुख्यालय वाराणसी में है। यह राज्य मंत्रिमंडल द्वारा निदेशालय स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी देने के छह महीने बाद आया है।

धार्मिक मामलों और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नीलकंठ तिवारी के अनुसार, वाराणसी मंडल के आयुक्त को डीआरए के निदेशक के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। काशी विश्वनाथ धाम (गलियारे) के आसपास के क्षेत्र में एक डीआरए कार्यालय के लिए एक साइट का चयन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और साइट को अंतिम रूप देने के बाद निर्माण शुरू हो जाएगा।

निदेशक दीपक अग्रवाल ने कहा, "कार्यालय स्थापित करने के अलावा कार्यालय के लिए कर्मचारियों की भर्ती को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी।"

राज्य मंत्रिमंडल ने 11 दिसंबर, 2020 को धार्मिक स्थलों को पर्यटन हब के रूप में बढ़ावा देने में प्रशासनिक कामकाज को आसान बनाने के लिए डीआरए स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

फैसले के मुताबिक, काशी विश्वनाथ विशेष क्षेत्र विकास बोर्ड (केवीएसएडीबी) की मदद से डीआरए मुख्यालय की स्थापना की जाएगी और डीआरए का उप-कार्यालय गाजियाबाद के कैलाश मानसरोवर कार्यालय भवन में स्थापित किया जाएगा।

मंत्री ने कहा, "चूंकि यह पवित्र शहर सांस्कृतिक राजधानी, शिक्षा के लिए अहम स्थल, महान व्यक्तियों की जन्म और कर्मभूमि रही है इसलिए इसे पहले डीआरए कार्यालय के लिए चुना गया है।"

उन्होंने कहा कि 2019 में डीआरए की स्थापना के लिए जमीन तैयार कर ली गई थी। 1985 में धार्मिक मामलों के विभाग की स्थापना के बाद से निदेशालय की अनुपस्थिति ने धार्मिक स्थलों के आसपास धार्मिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और स्थापत्य भवनों के रखरखाव और ढांचागत विकास के लिए जिम्मेदार होने के बावजूद सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन में बाधा उत्पन्न की।

नीलकंठ तिवारी ने यह भी उल्लेख किया कि कैसे राज्य सरकार ने वाराणसी, अयोध्या, मथुरा-वृंदावन, चित्रकूट और विंध्याचल सहित प्रमुख तीर्थ स्थलों पर भक्तों के लिए सुविधाओं में सुधार के लिए काम किया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Varanasi Divisional Commissioner Deepak Agarwal.
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: varanasi, divisional, commissioner, deepak agarwal\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, varanasi news, varanasi news in hindi, real time varanasi city news, real time news, varanasi news khas khabar, varanasi news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved