• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

वैज्ञानिक ने किया ये दावा, पीपीई किट इस प्रकार किया जा सकता है दोबारा उपयोग

वाराणसी। कोरोनावायरस से लड़ने के लिए बेहद जरूरी पीपीई किट की कमी दूर करने के लिए बीएचयू स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) का एक प्रयोग बड़ा वरदान साबित हो सकता है। यहां के एक वैज्ञानिक ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसी विधि ईजाद की है, जिससे पीपीई किट को स्टारलाइज करके उसे दोबारा उपयोग में लाया जा सकता है।
अभी तक पीपीई किट को सिर्फ एक बार उपयोग में लाने के बाद उसे नष्ट करना पड़ता है। लेकिन आईआईटी-वाराणसी के वैज्ञानिक ईजाद स्टारलाइज विधि से पीपीई को काफी समय तक के लिए बचाने में काफी मदद मिलेगी। अभी तक इस विधि का उपयोग ऑपरेशन थियेटर में उपयोग किए जाए वाले उपकरणों को विसंक्रमित करने के लिए किया जाता है। अब इस विधि का उपयोग पीपीई किट के लिए किया जा सकता है।
आईआईटी-वाराणसी के विशेषज्ञों ने तीन इलेक्ट्रोड चिकित्सा ऑटोक्लेव सिस्टम तैयार किया है। इससे डॉक्टरों के उपकरण से लेकर सब्जियों तक को महज 15 मिनट में स्टारलाइज करके उन्हें विसंक्रमित किया जा सकेगा।
आईआईटी (बीएचयू ) बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्राफेसर डॉ़ मार्शल धायल ने इसे टीम के सदस्य जूही जायसवाल और आशीष कुमार के साथ मिलकर तैयार किया है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Scientist claims,PPE kits can be reused as follows
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: coronavirus, covid-19, coronavirusindia, lockdownindia, covid 19 india, ppe kit, कोरोना वायरस कोविड-19, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, varanasi news, varanasi news in hindi, real time varanasi city news, real time news, varanasi news khas khabar, varanasi news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved