• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

काशी में मुस्लिम समुदाय ने शिवभक्तों पर बरसाए फूल, पेश की गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल

Muslim community showered flowers on Shiva devotees in Kashi, presented example of Ganga-Jamuni Tehzeeb - Varanasi News in Hindi

वाराणसी| धर्म और आध्यात्म की नगरी काशी में हर वर्ष की भांति इस बार भी महाशिवरात्रि का अनोखा रंग चढ़ा नजर आया। यहां पर आज काशी विश्वनाथ के दर्शन करने जा रहे श्रद्धालु, लाइन में खड़े भक्तों पर मुस्लिम समुदाय ने पुष्पवर्षा की। जिसमें गंगा-जमुनी तहजीब की झलक देखने को मिली। महाशिवरात्रि पर सांप्रदायिक सौहार्द का अनूठा नजारा देखने को मिला। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने गोदौलिया से लेकर से काशी विश्वनाथ मंदिर तक कतार बंद होकर खड़े लोगों पर फूलों की बारिश करते हुए ओम नम: शिवाय नारे का जयघोष लगाया। बड़ी संख्या में पहुंचे मुस्लिम महिला और पुरुषों ने शिव भक्तों पर फूलों की बारिश करते हुए यह संदेश देने की कोशिश की कि देश में ईद, दिवाली, होली और महाशिवरात्रि जैसे महापर्व साथ मिलकर मनाए जाते हैं।

काशी में मुस्लिमों ने शिव भक्तों पर मंदिर दर्शन के लिए जाते समय पुष्पवर्षा कर गंगा जमुनी तहजीब की परंपरा का निर्वहन किया। गंगा - जमुनी तहजीब की परंपरा के निर्वहन की यह प्रत्येक वर्ष प्रक्रिया अब परंपरा का हिस्सा बन चुकी है। सुबह से ही मंदिर में दर्शन के लिए जाते समय आस्थावानों पर टोकरी से भरकर सभी पर पुष्पवर्षा कर भाईचारा और सौहार्द का संदेश दिया।

फूल बरसाने वाले स्थानीय मोहम्मद आसिफ ने बताया कि हर कोई भारतीय होने के नाते हर धर्म का सम्मान करता है। यही वजह है कि आज महाशिवरात्रि के मौके पर काशी से अनोखी तस्वीर सामने आई है। तस्वीरें लोगों को यह बताने के लिए काफी हैं कि भारत में सब धर्म एकजुट हैं और हर त्यौहार सभी साथ में मनाते हैं।

परवीन, आसमां तथा इमरान ने बताया कि, "हर भारतीय हर धर्म को सम्मान देता है। इसी कारण लोगों को आज यहां महाशिवरात्रि के मौके पर अनोखा नजारा देखने को मिला। आज का यह अवसर लोगों को बताने के लिए काफी हैं कि भारत में सब धर्म एकजुट हैं और हर त्यौहार सभी साथ में मनाते हैं।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Muslim community showered flowers on Shiva devotees in Kashi, presented example of Ganga-Jamuni Tehzeeb
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: muslim, community, showered, flowers, shiva devotees, kashi, presented, example, ganga-jamuni, tehzeeb, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, varanasi news, varanasi news in hindi, real time varanasi city news, real time news, varanasi news khas khabar, varanasi news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved