• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारण हेतु जिला प्रशासन कटिबद्ध- डी.एम.

District administration is committed to solve problems of farmers on priority said sultanpur D.M. - Sultanpur News in Hindi

सुलतानपुर। जिलाधिकारी एस.राजलिंगम ने किसानों को आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारण हेतु कटिबद्ध है। सभी सम्बन्धित अधिकारी किसानों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें। जिलाधिकारी आज विकास भवन में आयोजित किसान दिवस में किसानों की समस्याओं को सुन रहे थे। जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों द्वारा जो समस्यायें किसान दिवस में उठायी गयी हैं, उनको प्राथमिकता पर लेते हुये त्वरित निस्तारण करें।

यदि कोई समस्या या कार्य शासन स्तर से होना हो तो उसके बारे में उन्हें अवगत करायें तथा शासन को पत्र भिजवायें। उन्होंने कहा कि समस्याओं के निस्तारण के बारे में सम्बन्धित किसान भाई को अनिवार्य रूप से अवगत कराया जाय। किसान दिवस में नहरों की सिल्ट सफाई, विद्युत के जर्जर तारों को ठीक कराने, पशुओं को पीने के पानी हेतु तालाबों को भरवाने, अवशेष गन्ना मूल्य के भुगतान, गेहूं क्रय केन्द्रों की स्थापना आदि के बारे में समस्यायें उठायी गयी। किसान दिवस में कोटा माइनर पर टूटी पुलिया के सम्बन्ध मे की गयी शिकायत पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि वे मौके पर जाकर निरीक्षण करें और विभागीय बजट से यथाशीद्य्र पुलिया का निर्माण कराकर उन्हें अवगत करायें। दियरा पावर हाउस के पास विद्युत के जर्जर तारों की शिकायत पर जिलाधिकारी ने विद्युत के अभियन्ता को निर्देशित किया कि वे निरीक्षण कर तारों को बदलने हेतु इस्टीमेट तैयार करायें।

किसान दिवस में समस्या उठायी गयी कि जयसिंहपुर में पेडो़ की डालों के कारण सार्ट सर्किट होता है। इस सम्बन्ध में उन्होंने विद्युत के अभियन्ता को त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये। चोरमा माइनर में जयसिंहपुर में काफी समय से पानी न आने की शिकायत के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सिचाई के अभियन्ता को कार्य योजना बनाकर समस्या के निस्तारण के निर्देश दिये। दियरा में पशु अस्पताल की बाउन्ड्रीवाल के निर्माण तथा स्टाफ की पोस्टिंग के सम्बन्ध में उन्होंने मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को कार्यवाही के निर्देश दिये। मोतिगरपुर तथा करौंदीकलां ब्लाक में कृषि रक्षा इकाई का कार्यालय न होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने जिला कृषि रक्षा अधिकारी को शासन को प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिये। किसानों द्वारा जानकारी दी गयी कि उन्हें धान व ढैचा की बीज का अनुदान अभी तक नहीं प्राप्त हुआ है।

इस सम्बन्ध में उन्होंने उपनिदेशक कृषि को कार्यवाही के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बताया कि गर्मी में पशुओं को पीने के पानी के समस्या के निराकरण हेतु नलकूप विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे प्रत्येक गांव में कम से कम एक तालाब में पानी भरवायें। इसी प्रकार नहरें जब संचालित हो तो नहरों के किनारे वाले गांव के तालाबों को भरवाया जायेगा। जिलाधिकारी ने किसानों को आश्वस्त किया कि उनकी समस्याओं को सभी अधिकारी प्राथमिकता पर निस्तारण करेंगे। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रामयज्ञ मिश्र ने भी किसानों की समस्याओं को सुना तथा सम्बन्धित अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये। किसान दिवस का संचालन उपनिदेशक कृषि शैलेन्द्र कुमार शाही ने किया। किसान दिवस में कृषि, कृषि रक्षा, पशुपालन, नलकूप, सिचाई, गन्ना, चीनमिल, विद्युत आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-District administration is committed to solve problems of farmers on priority said sultanpur D.M.
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: district, administration, committed, to solve problems, farmers, priority sultanpur, dm, s rajalingam, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, sultanpur news, sultanpur news in hindi, real time sultanpur city news, real time news, sultanpur news khas khabar, sultanpur news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved