• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग में भारत दूसरे नंबर पर : पीएम मोदी

Modi, Moon Jae in Noida LIVE Updates: PM South Korean Prez reach Noida Samsung mobile plant - Noida News in Hindi

नोएडा। साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नोएडा में सैमसंग प्लांट का उद्घाटन करने के दिल्ली मेट्रो ट्रेन से पहुंचे। दोनों ने नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की 35 एकड़ में फैली इस फैक्ट्री का उद्घाटन किया। दोनों नेताओं ने सैमसंग मोबाइल कंपनी के इस कार्यक्रम में संयुक्त रूप से शिरकत की। इस दौरान कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। वहीं, इससे पहले कोरियाई राष्ट्रपति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गांधी स्मृति गए, जहां उन्होंने महात्मा गांधी की श्रद्धाजंलि दी।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग में आज भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। उनके मुताबिक नोएडा में 5 हज़ार करोड़ रुपए का ये निवेश ना सिर्फ सैमसंग के भारत में व्यापारिक रिश्तों को मजबूत बनाएगा, बल्कि भारत और कोरिया के संबंधों के लिए भी अहम सिद्ध होगा।

मोदी के मुताबिक निश्चित तौर पर भारतीय लोगों के जीवन में सैमसंग ने अपना विशेष स्थान बनाया है। खासतौर पर आपके फोन, तेज़ी से बढ़ रहे स्मार्टफोन बाजार में आज वर्ल्ड लीडर की तरह है। उन्होंने कहा कि भारत में शायद ही ऐसा कोई मिडिल क्लास घर हो जहां कम से कम एक कोरियाई प्रोडक्ट ना पाया जाता हो। मोदी के मुताबिक बीते चार वर्षों में फैक्ट्रियों की संख्या 2 से बढ़कर 120 हो गई हैं जिसमें से 50 से अधिक तो यहां नोएडा में ही हैं। इससे 4 लाख से अधिक नौजवानों को सीधा रोजगार मिला है।

मेक इन इंडिया पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेक इन इंडिया के प्रति हमारा आग्रह सिर्फ एक इकोनॉमिक पॉलिसी का हिस्सा भर नहीं है, बल्कि ये कोरिया जैसे हमारे मित्र देशों के साथ रिश्तों का संकल्प भी है। उन्होंने कहा कि देश में एक नई डिजिटल क्रांति हो रही है। मोदी के मुताबिक भारत में बहुत कम दर पर इंटरनेट डेटा उपलब्ध है, देश की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है। ये सारी बातें, देश में हो रही डिजिटल क्रांति का संकेत हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून के इन मेट्रो से नोएडा पहुंचे थे। सैमसंग की इस फैक्ट्री में हर महीने 1.2 करोड़ मोबाइल बनेंगे। कंपनी करीब 30 फीसदी प्रोडक्ट एक्सपोर्ट करेगी। नोएडा के सेक्टर 81 में मौजूद इस फैक्ट्री में सैमसंग ने 4915 करोड़ रुपए का निवेश किया है। सैमसंग की इस फैक्ट्री से करीब 5 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

इससे पहले रविवार को दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन ने अक्षरधाम मंदिर के दर्शन के साथ अपनी भारत यात्रा की शुरुआत की। उनके साथ उनकी पत्नी किम जंग सूक भी थीं। मंदिर में उन्होंने कहा कि दोनों देशों की संस्कृति भले ही अलग है, लेकिन दोनों देश शांति, सौहार्द और अनेकता में एकता के पक्षधर हैं। उन्होंने मंदिर के शानदार वास्तुशिल्प की सराहना की और इसके डिजाइन के पीछे की कहानियां भी सुनीं।

ये भी पढ़ें -
अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Modi, Moon Jae in Noida LIVE Updates: PM South Korean Prez reach Noida Samsung mobile plant
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm modi moon jae in noida, live updates, pm modi, south korean, noida, samsung mobile plant, south korea president moon jai-in, moon jai-in, prime minister narendra modi, narendra modi, worlds largest mobile factory, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, noida news, noida news in hindi, real time noida city news, real time news, noida news khas khabar, noida news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved