• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

CM योगी और हरदीप पुरी ने किया नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो लाइन का शुभारंभ

Metros Aqua line linking Noida and Gr Noida opens for public - Noida News in Hindi

नोएडा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को नोएडा मेट्रो रेल निगम (एनएमआरसी) के 29.7 किलोमीटर लंबे नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो कॉरीडोर का यहां सेक्टर 137 स्टेशन पर उद्घाटन किया। उद्घाटन करते हुए आदित्यनाथ ने कहा कि 21 स्टेशनों का यह कॉरीडोर दिसंबर 2018 में रिकॉर्ड समय में तैयार हो गया। सरकार इसकी परिकल्पना जून 2017 में लाई थी।

यह नोएडा सेक्टर 51 से डिपो मेट्रो स्टेशन तक चलेगी। आदित्यनाथ ने सवाल किया, "दिल्ली में प्रतिदिन 36 लाख लोग मेट्रो की यात्रा करते हैं। वहां अगर मेट्रो नहीं होती तो दिल्ली की सड़कों की हालत क्या होती?" कानपुर, आगरा और मेरठ में मेट्रो लाने की सरकार की योजनाओं की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा, "आज हम नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो का उद्घाटन कर रहे हैं। कुछ दिनों में हम गाजियाबाद को मेट्रो से जोड़ देंगे।"

उन्होंने कहा कि जनता को सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल सार्वजनिक परिवहन तंत्र की जरूरत है और मेट्रो इसका सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है। पुरी ने कहा कि मेट्रो परियोजना की स्वीकृत राशि 5,503 करोड़ रुपये थी जिसमें 20 फीसदी हिस्सेदारी केंद्र की थी। उन्होंने कहा कि इसमें कई आधुनिक, नागरिकों के अनुकूल और पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया गया है। पुरी ने कहा, "प्रत्येक स्टेशन की छत पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए गए हैं। सभी स्टेशनों पर निशुल्क पेयजल और सार्वजनिक शौचालय की सुविधा दी गई है। ट्रेन के डिब्बों और स्टेशनों पर एलईडी लाइटों का उपयोग किया गया है।"

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Metros Aqua line linking Noida and Gr Noida opens for public
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: metro aqua line, noida and gr noida, public, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, noida news, noida news in hindi, real time noida city news, real time news, noida news khas khabar, noida news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved