• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने हेतु सीएम योगी ने संभाली कमान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन की संभावना और उप्र की भाजपा सरकार के पहले योग दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद कमान संभाल ली है। मुख्यमंत्री रमाबाई अंबेडकर मैदान सहित शहर के 11 पार्को में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम से पहले लखनऊ को साफ सुथरा और रोशनी से चमचमाता देखना चाहते हैं। उन्होंने शनिवार को शास्त्री भवन में अधिकारियों संग उच्चस्तरीय बैठक की और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री योगी ने 21 जून को तृतीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लखनऊ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम से पूर्व, शहर में साफ-सफाई का कार्य 19 जून तक अभियान चलाकर पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी भरे लहजे में कहा कि किसी भी स्तर पर उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही बरतने वालों की जिम्मेदारी तय करते हुए ऐसे कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा, "लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में संपन्न कराए जाने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित बड़ी संख्या में लोग भाग लेंगे। इस अवसर पर देश-विदेश के मीडिया प्रतिनिधि और गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे। इसे देखते हुए यह आवश्यक है कि स्वच्छता अभियान चलाकर शहर को साफ-सुथरा बनाया जाए। अवैध रूप से तथा बेतरतीब ढंग से स्थापित होर्डिगों को भी अविलंब हटाया जाए।"

उन्होंने 19 जून को रमाबाई अंबेडकर मैदान में कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि वे स्वयं इसमें सम्मिलित होंगे। उन्होंने प्रतिभागियों की डाटा फीडिंग करते हुए समय से प्रतिभागियों को परिचय-पत्र उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा, "लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम रमाबाई अंबेडकर मैदान सहित शहर के 11 पार्को में भी आयोजित होगा। इन पार्को की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया जाए। मुख्य कार्यक्रम स्थल तक प्रतिभागियों को निशुल्क लाने तथा वापस ले जाने हेतु बसों का भी इंतजाम किया जाए। बसों में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए और महिला प्रतिभागियों को लाने वाले वाहनों में महिला कांस्टेबलों की अनिवार्य रूप से तैनाती की जाए।"

योगी ने कहा कि सभी जिलों में संपन्न होने वाले कार्यक्रम में संबंधित जनपद के प्रभारी मंत्री, सांसद एवं विधायकगण भी अपने-अपने क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने हेतु विभिन्न विभागों एवं संस्थाओं को 55,000 से अधिक फॉर्म उपलब्ध कराए गए हैं। योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को योग संस्थाओं द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है। सभी संस्थाओं को व्हाट्सएप ग्रुप पर भी जोड़ा गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Yogi took charge for making Yoga Day successful
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: yogi took charge, making successful, yoga day, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved