• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पूर्वांचल के विकास की सबसे बड़ी मुहिम चलाने की तैयारी में योगी सरकार

Yogi government in preparation to run biggest campaign for development of Purvanchal, - Lucknow News in Hindi

लखनऊ । पूर्वांचल के विकास के लिए योगी सरकार सबसे बड़ा मंच सजाने जा रही है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पूर्वांचल के काया कल्‍प के लिए सबसे बड़ी मुहिम शुरू करने जा रहे हैं । राज्‍य सरकार देश भर के विशेषज्ञों, मंत्रियों,विधायकों और अफसरों को एक मंच पर लाने की तैयारी कर रही है । योगी सरकार पूर्वांचल के विकास के लिए तीन दिवसीय राष्‍ट्रीय वेबिनार आयोजित करने जा रही है । 27 से 29 नवंबर तक होने वाले वेबिनार में खुद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ समेत केंद्र और राज्‍य सरकार के कई मंत्री और अफसर शामिल होंगे ।

राज्‍य की सत्‍ता संभालने के साथ ही पूर्वांचल के विकास की संभावनाएं तलाश रहे सीएम योगी जल्‍द ही नई योजनाओं को मूर्त रूप देने जा रहे हैं । 27 से 29 नवंबर तक राष्‍ट्रीय वेबिनार आयोजित कर विशेषज्ञों की मौजूदगी में विकास के खाके को अंतिम रूप दिया जाएगा । वेबिनार और उसमें जुटने वाले विशेषज्ञों के जरिये राज्‍य सरकार पूर्वांचल में कृषि के परंपरागत ढांचे में बदलाव, उद्योग की संभावनाओं, रोजगार,शिक्षा और व्‍यापार बढ़ाने की योजनाओं का खाका तैयार करने के साथ ही उन्‍हें जमीन पर उतारने के लिए कार्य योजना को भी अंतिम रूप देगी।
पूर्वांचल के विकास को लेकर राज्‍य सरकार पहली बार इतने बड़े स्‍तर पर राष्‍ट्रीय बेबिनार आयोजित करने जा रही है। गोरखपुर विश्‍विद्यालय के सहयोग और नियोजन विभाग द्वारा आयोजित वेबिनार के जरिये मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पूर्वांचल के विकास का जमीनी फार्मूला तय करेंगे। बेबिनार के जरिये पूर्वांचल के वास्‍तविक हालात, प्रमुख मुद्दे , विकास की रणनीति और कार्य योजना का ब्‍लू प्रिंट तैयार करेंगे। वेबिनार से पहले सीएम योगी ने पूर्वांचल के सांसदों,विधायकों और अफसरों से रिपोर्ट मांगी है। राज्‍य सरकार ने 31 अक्‍टूबर तक रिपोर्ट भेजने की समय सीमा निर्धारित की है। वेबिनार के जरिये योगी सरकार केंद्र सरकार को भी पूर्वांचल के विकास की इस सबसे बड़ी मुहिम में शामिल करेगी । वेबिनार में केंद्रीय मंत्रियों के साथ ही गांव,किसान,रोजगार और इंडस्‍ट्री से जुड़े विभागों के केंद्र सरकार के अधिकारी भी शामिल होंगे। राज्य के सभी कृषि विश्व विद्यालय, सभी आईसीएआर इंस्टीट्यूट, प्रदेश के सभी शोध संस्थान भी विकास की इस मुहिम में शामिल होंगे। वेबिनार में दो तकनीकी सत्र भी आयोजित किए जाएंगे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Yogi government in preparation to run biggest campaign for development of Purvanchal,
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: up news, up hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved