• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

UP : रामदेव के फूड पार्क के लिए योगी कैबिनेट से जमीन की मंजूरी

UP:Land approval from Yogi Cabinet for Ramdev Food Park - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां लोक भवन में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में योगगुरु स्वामी रामदेव के फूड पार्क को जमीन देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। इस निर्णय के साथ मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में कुल 11 प्रस्तावों पर अपनी मुहर लगा दी गई।

मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद आयोजित प्रेसवार्ता में प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री व सरकारी प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि आज बैठक में बाबा रामदेव के मेगा फूड पार्क को ग्रेटर नोएडा में जमीन देने के प्रस्ताव पर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है। इस निर्णय के तहत मैसर्स पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड को प्रदेश में मेगा फूड पार्क की स्थापना के लिए दी गई विशेष छूट, अब मैसर्स पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क नोएडा प्राइवेट लिमिटेड को भी दी जाएगी। छूट के तहत कंपनी को भूमि की प्रचलित आवंटन दर में 25 प्रतिशत की छूट व भूमि की सबलीज की सुविधा प्राप्त होगी।

प्रवक्ता ने कहा कि इससे प्रदेश में बड़ा निवेश होगा, जिससे दस हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

इसके साथ ही उ.प्र. औद्योगिक विकास प्राधिकरण केंद्रीयत सेवा नियमावली-2018 को कैबिनेट की मंजूरी मिली है। अब नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गीडा, सीडा, लीडा, यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण, यूपीडा और यूपीसीडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों का एक प्राधिकरण से दूसरे में तबादला होगा।

उन्होंने बताया कि कैबिनेट की बैठक में यूपीएसआईडीसी का यूपीसीडा में विलय को हरी झंडी दी गई। अब उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड (यूपीएसआईडीसी) का आस्तियों, दायित्वों, शक्तियों, क्रियाकलापों और कर्मचारियों का हस्तांतरण उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) को किया जाएगा। बाणसागर नहर परियोजना के लिए 3420.24 करोड़ रुपये की पुनरीक्षित परियोजना लागत को कैबिनेट की स्वीकृति मिली है।

इसके साथ ही वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर क्षेत्र के सुनियोजित विकास और सौंदर्यीकरण के लिए ‘उत्तर प्रदेश काशी विशिष्ट क्षेत्र विकास प्राधिकरण’ का गठन किया जाएगा। प्राधिकरण के गठन के लिए उत्तर प्रदेश काशी विशिष्ट क्षेत्र विकास प्राधिकरण, वाराणसी अधिनियम-2018 को कैबिनेट से मंजूरी मिली है। अब यह परिषद ही मंदिर क्षेत्र का विकास करेगा।

प्रवक्ता ने बताया कि मुरादाबाद में लोक निर्माण विभाग की आवासीय कालोनी में स्थित श्रेणी-4 के दो आवासों के जीर्ण-शीर्ण भवनों के ध्वस्तीकरण को मंत्रिपरिषद ने स्वीकृति दी है।

प्रदेश में औद्योगिक आस्थानों की अवस्थापना सुविधाओं के उच्चीकरण व सु²ढ़ीकरण योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2017-18 में 12 औद्योगिक आस्थानों के लिए बजट मैनुअल के पैरा-94 के अंतर्गत 700 लाख रुपए की वित्तीय स्वीकृति को कैबिनेट की मंजूरी मिली है। इसके साथ वित्तीय वर्ष 2017-18 में न्याय विभाग द्वारा बजट मैनुअल के पैरा-94 के अंतर्गत 53374.70 लाख रुपये की निर्गत स्वीकृतियों को मंजूरी प्रदान की गई है।

प्रवक्ता ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में झांसी में पैरा मेडिकल ट्रेनिंग कॉलेज के निर्माण के लिए 403.5619 करोड़ रुपये की पुनरीक्षित परियोजना लागत को स्वीकृति दी गई। उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड इस परियोजना के लिए कार्यदायी संस्था होगा।

उन्होंने बताया कि कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि विश्व बैंक के ऋण से प्रस्तावित उत्तर प्रदेश कोर रोड नेटवर्क डेवलपमेंट परियोजना के तहत हमीरपुर-राठ मार्ग (राज्य राजमार्ग-42) पर 72.785 किमी की लंबाई में 2 लेन सडक़ का निर्माण किया जाएगा। परियोजना 24 माह में पूर्ण होगी। विश्व बैंक के ऋण से इस पर 349.47 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

इसके साथ ही अयोध्या में स्वदेश दर्शन स्कीम के तहत अयोध्या बाइपास पर नए बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए संस्कृति विभाग अंतर्राष्ट्रीय रामलीला संकुल की 1.384 हेक्टेयर भूमि पर्यटन विभाग को नि:शुल्क उपलब्ध कराएगा।

--आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UP:Land approval from Yogi Cabinet for Ramdev Food Park
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: international yoga day 2018, up news, land approval, cm yogi, yogi cabinet, ramdev food park, uttar pradesh, chief minister yogi adityanath, lok bhavan, council of ministers meeting, yogguru swami ramdev, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved