• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बजट में हेल्थ सेक्टर को मिली सौगात से यूपी को होगा फायदा

UP will benefit from health sector gift in budget - Lucknow News in Hindi

लखनऊ । आम बजट में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए जिस बड़े आर्थिक पैकेज का एलान किया गया है। उसमें देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा यूपी को बड़ा लाभ मिलने जा रहा है। प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए योगी सरकार की योजनाएं कारगर साबित हो रही हैं। वित्तीय वर्ष 2021-22 बजट में हेल्थ सेक्टर को मिली सौगात से उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक लाभ होगा। बजट में हर जिले में इंटीग्रेटेड लैब की स्थापना की घोषणा के बाद सबसे ज्यादा इंटीग्रेटेड लैब का निर्माण यूपी में किया जाएगा। प्रदेश के 75 जनपदों में इंटीग्रेटेड लैब बनेंगी।

यूपी को स्वास्थ्य सुविधाओं से लैस करने के लिए तत्पर योगी सरकार एक ओर जहां हेल्थ सेक्टर में प्रदेशवासियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं वहीं ये बजट स्वास्थ्य सुविधाओं को और भी बेहतर बनाएगा। सबसे अधिक जनसंख्या वाले प्रदेश में इसके तहत 17,788 ग्रामीण और 11,022 शहरी स्वास्थ्य एवं वेलनेस केन्द्रों को जरूरी सहायता मुहैया कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुणे की तर्ज पर लखनऊ में वायरोलॉजी सेंटर शुरू करने की घोषणा की है। वहीं योगी सरकार ने गोरखपुर में आयुर्वेद के सरकारी अस्पताल में गंभीर रोग से पीड़ित मरीजों को बेहतर इलाज देने के लिए टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू की है। अब जल्द ही टेलीमेडिसिन की सुविधा का विस्तार राज्य के दूसरे जिलों में भी किया जाएगा।

24 करोड़ की आबादी वाले यूपी को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य बजट में 135 प्रतिशत की वृद्धि का सबसे अधिक लाभ मिलेगा। 15 स्वास्थ्य आपातकालीन ऑपरेशन केंद्रों की स्थापना की जाएगी जिसमें से 3 केंद्र यूपी में स्थापित किए जाने हैं। इसके साथ ही 35 हजार करोड़ रुपए के प्रावधान भी यूपी को मिलेगा।

इस बजट से हेल्थ सेक्टर में 602 ब्लॉक में क्रिटिकल केयर अस्पताल, 75 हजार ग्रामीण हेल्थ सेंटर, हर जिले में इंट्रीग्रेटड लैब का इंतजाम, पीएम आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना व मिशन पोषण 2.0 समेत अन्य घोषणाओं से सर्वाधिक लाभ यूपी को होगा। अब प्रदेशवासियों को दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं में और भी इजाफा होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा निर्देशन में जहां प्रदेश के ग्रामीण स्वास्थ्य उपकेन्द्रों को अपग्रेड करते हुए सात करोड़ की लागत से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर तैयार किए जा रहें हैं वहीं मिशन पोषण के तहत भी लोगों को राहत मिल रही है।

लखनऊ के केजीएमयू के पल्मोनरी क्रिटिकल केयर यूनिट के हेड डॉ. वेद प्रकाश ने बताया कि बजट में हेल्थ सेक्टर के लिए की गई घोषणा से यूपी के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा होगा। इस बार हेल्थ के बजट को कई गुना बढ़ाया गया है। जिससे अब प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं में काफी इजाफा होगा।

महानिदेशक डीजी परिवार कल्याण डॉ. राकेश दुबे ने बताया कि चिकित्सा ढांचे को मजबूत करने वाला बजट है। सरकार के इस हेल्थ बजट का लाभ लोगों को लंबे समय तक मिलेगा। वैक्सीन निर्माण, हर जिले में इंटीग्रेटेड लैब, जिलों में क्रिटिकल केयर अस्पताल खोलने का फैसला उम्दा है। इस बजट से स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हो सकेंगीं।

--आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UP will benefit from health sector gift in budget
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: budget 2021, up news, up hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved