• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

'विकसित भारत संकल्प यात्रा' से जनता को जोड़ने के मामले में UP नंबर वन

UP number one in terms of connecting people with Developed India Sankalp Yatra - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' में यूपी के नंबर वन होने का दावा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी के निर्देश में राज्य के सभी ग्राम पंचायतों और नगर निकायों में यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी से 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' की शुरुआत की थी।

अब तक देशभर में एक करोड़ से अधिक नागरिक इस अभियान से जुड़ चुके हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश में 37 लाख से अधिक लोग इसमें शामिल हो चुके हैं। ये सिलसिला हर नये दिन के साथ बढ़ता ही जा रहा है।

दरअसल, 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' सरकार और जनता के बीच संबंधों को मजबूत आधार देने का सशक्त और परिवर्तनकारी अभियान बन चुका है। इसके माध्यम से विभिन्न योजनाओं के लिए 'ऑन द स्पॉट' रजिस्ट्रेशन, ड्रोन दीदी अभियान के तहत ड्रोन वितरण, शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार खासकर महिला केंद्रित योजनाओं के लिए जागरूकता बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।

साथ ही लोगों से आह्वान किया जा रहा है कि वे अपने लाभ के लिए सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक उपयोग करें। इस अभियान में उत्तर प्रदेश के 57,709 ग्राम पंचायतों और 777 नगरीय निकायों को शामिल किया गया है। खुद प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को प्रदेश के 10 जिलों के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद किया है। इनमें चंदौली, अमेठी, खीरी, गाजियाबाद, फतेहपुर, लखनऊ, आगरा, जालौन, मीरजापुर और मुजफ्फरनगर शामिल हैं।

इन सभी दस जिलों में केंद्रीय और प्रदेश सरकार के मंत्रीगण भी उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री योगी के भी निर्देश हैं कि 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' में स्थानीय स्तर पर अधिक से अधिक नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करायी जाये। इसके अलावा मंत्रीगण एवं राज्यपाल को भी किसी जनपद में आगमन पर कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाये। साथ ही साथ सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष, क्षेत्र पंचायत प्रमुख को यात्रा की कार्य योजना की प्रति उपलब्ध कराई जाए।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UP number one in terms of connecting people with Developed India Sankalp Yatra
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vikas bharat sankalp yatra, lucknow, up, narendra modi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved