• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूपी इन्वेस्टर्स समिट: दिग्गज उद्योगपतियों ने किया 4.28 लाख करोड़ निवेश का ऐलान

UP Investors Summit 2018 LIVE UPDATES: PM Modi inaugurates - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में दो दिवसीय इन्वेसटर्स समिट का शुभारंभ किया। इन्वेस्टर्स समिट में देशभर के नामी-गिरामी उद्योगपतियों ने यूपी में निवेश की घोषणा की। इस दौरान उत्तर प्रदेश में करीब 4.28 लाख करोड़ रुपये निवेश की घोषणा हुई। सबसे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया। इसके बाद अडानी ग्रुप ने 35 हजार करोड़ रुपये यूपी में निवेश करने का ऐलान किया। बिड़ला ग्रुप 25 हजार करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया। वहीं, महिन्द्रा ऐंड महिन्द्रा ग्रुप ने 2000 करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया। एस्सेल ग्रुप ने 18 हजार करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया।

यूपी में 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा रिलायंस
रिलायंस ग्रुप के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि वह जियो के माध्यम से उप्र में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। अंबानी ने यह भी कहा कि जियो दिसंबर 2018 तक उप्र के हर गांव तक सेवा पहुंचाने में कामयाब होगा। अंबानी ने कहा, उप्र आकर बहुत प्रसन्नता हो रही है। योगी जी से जब मुंबई में मुलाकात हुई थी तब उन्होंने कहा था कि आपको उप्र आना है और उप्र को आगे लेकर जाना है। हमने तय किया था कि हम उप्र में आएंगे और यहां निवेश करेंगे। अंबानी ने हालांकि यह भी कहा कि उप्र का सौभाग्य है कि उसे योगी जी जैसा कर्मयोगी मिला है। अब ऐसा लगता है कि उप्र बदलेगा और उसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया का सपना भी साकार होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का भी सपना है कि उप्र को नया उप्र बनाना है। हम सभी मिलकर उनके सपने को साकार करने का काम करेंगे। रिलायंस जियो के माध्यम से उप्र में पहले ही बड़ा काम कर रहा है। हमारी कोशिश दिसंबर 2018 तक उप्र के हर गांव में जियो की सेवा पहुंचाने की है।

अडानी ग्रुप करेगा 35 हजार करोड़ का निवेश
मुकेश अंबानी के बाद मंच पर आए देश के मशहूर और अमीर उद्योगपति में से एक अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने यूपी में 35 हजार करोड़ निवेश की घोषणा की। इस दौरान अडानी ने कहा, अडानी ग्रुप को मिशन राष्ट्र निर्माण है जो न्यू इंडिया की अवधारणा शामिल है। यूपी में हम वल्र्ड क्लास फूड ऐंड एग्री पार्क बनाएंगे। यहां पर बड़ा लॉजिस्टिक पार्क भी हमारा लक्ष्य है। रोड और मेट्रो निर्माण में भी हम निवेश करेंगे। अगले 3 वर्ष में हम यूपी में 35 हजार करोड़ का निवेश करेंगे। यहां हम वल्र्ड क्लास यूनिवर्सिटी और स्किल सेंटर भी स्थापित करेंगे। अडानी ग्रुप कोयला खनन, रियल स्टेट, बंदरगाह और कोल्ड स्टोरेज में निवेश करेगा। 6 लाख टन अनाज रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे। अडानी ने कहा कि योगी जी आप जिस राज्य का नेतृत्व कर रहे हैं उसके बिना देश की प्रगति कथा नहीं लिखी जा सकती। आप उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था को मजबूत कर रहे है जो निवेश और सामाजिक सुरक्षा की पहली शर्त है।

2 हजार करोड़ रुपये निवेश करेगा महिंद्रा ग्रुप
महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में दो हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। उप्र इन्वेसटर्स समिट 2018 को सम्बोधित करते हुए महिंद्रा काफी भावुक हो गए। उन्होंने कहा, मेरी जड़ें उप्र में काफी गहरी हैं क्योंकि मेरी मां उप्र से ही थीं। वह इलाहाबाद की थीं। बाद में उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से शिक्षिका की नौकरी हासिल की। हम उनके योगदान को कभी नहीं भुला सकते। महिंद्रा ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि एक मुसाफिर को उसकी मंजिल मिल गई है और आखिरकार इधर-उधर भटकर वह अपने घर लौट आया है। उन्होंने कहा, उप्र के पास असीमित संसाधन हैं। लेकिन मैं एक बात योगी जी से कहना चाहता हूं कि उप्र की तुलना अन्य राज्यों से नहीं होनी चाहिए। वाकई में अगर उप्र की तुलना करनी है तो दुनिया के देशों के साथ करें। महिंद्रा ने कहा, उप्र की दूसरे राज्यों से नहीं देशों से तुलना करनी चाहिए। उप्र आत्मनिर्भर बनेगा तो देश अपने आप ही आत्मनिर्भर हो जाएगा। उप्र के पास इतने संसाधन हैं कि जितने यूरोप में भी नहीं है। यहां का बड़ा बाजार सबको आकर्षित करता है। हम बनारस में दो हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। इलेक्ट्रिक वेहिकल को लेकर महिंद्रा पहले ही उप्र में काम कर रहा है। इसे और आगे बढ़ाया जाएगा।

बिड़ला ग्रुप करेगा 25 हजार करोड़ रुपये निवेश
बिड़ला ग्रुप के मालिक कुमार मंगलम बिड़ला ने यूपी में 25 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा, 'यूपी को इज ऑफ डूइंग बिजनेस में 7वीं रैंक की बधाई। बेहतर पॉवर सप्लाई और लैंड बैंक जैसे बुनियादी सुविधा के विकास से योगी सरकार ने निवेश के लिए बेहतर माहौल किया है। 24 हजार करोड़ का निवेश यहाँ पहले से कर रहे हैं। अगले 5 साल में हम 25 हजार करोड़ का निवेश करेंगे। उन्होंने कहा कि 100 गांवों में हम हेल्थ केअर और बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने में भी सहयोग करेंगे।

एस्सेल ग्रुप का 18 हजार करोड़ का निवेश का ऐलान
एस्सेल ग्रुप के मालिक सुभाष चंद्रा ने कहा, पिछली सरकार में हमने 30 हजार करोड़ का रूह्र किया था लेकिन तीन साल में महज 3 हजार करोड़ का ही निवेश हो सका। अब नई सरकार का उद्देश्य केवल रूह्र ही करना नहीं है वह उसकी कठिनाई भी दूर कर रही है। समीक्षा के बाद योगी जी ने रूह्र घटाकर 18 हजार करोड़ के कर दिए हैं जिससे उसे जमीन पर उतारा जा सके।
आपको बता दें कि इस समिट में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी, अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी, एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा, बिडला ग्रुप से कुमार मंगलम बिडला और महिंद्रा ग्रुप से आनंद महिंद्रा सहित कई नामी हस्तियां यहां मौजूद हैं। उप्र सरकार के मुताबिक इस समिट के लिए 4000 लोगों को न्यौता भेजा गया है जिसमें कई नामी हस्तियां शामिल हैं। सरकार का दावा है कि करीब तीन लाख करोड़ के निवेश की जमीन तैयार हो चुकी है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UP Investors Summit 2018 LIVE UPDATES: PM Modi inaugurates
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm modi, up investors summit, up investors summit 2018, uttar pradesh, investors summit, prime minister, narendra modi, up chief minister, yogi adityanath, mukesh ambani, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved