• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूपी सरकार नौनिहालों को बनाएगी सेहतमंद, आंगनबाड़ी के बच्चों को मिलेगा हॉट कुक्ड फूड

UP government will make healthy, anganwadi children will get hot cooked food - Lucknow News in Hindi

लखनऊ । उत्तर प्रदेश सरकार नौनिहालों को सेहतमंद बनाने के लिए अनोखी पहल करने जा रही है। अब प्रदेश भर के आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से ताजा हॉट कुक्ड फूड दिया जाएगा। इसके लिए 3 से 6 सालों के बच्चों को नामांकित किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस योजना को मीड डे मील के तर्ज पर चलाया जाएगा। इसके अलावा कोविड संक्रमण की वजह से बंद चल रहे आंगनबाड़ी केन्द्रों को प्रोटोकॉल के साथ खोलने के निर्देश भी दिए गए हैं।

राज्य सरकार से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश भर के 75 जिलों में 1.89 लाख आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रहे हैं। जहां पर 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों को शिक्षा देने के साथ, किशोर युवतियों, गर्भवती महिलाओं तथा शिशुओं की देखरेख करने वाली माताओं की आवश्यकताओं की पूर्ति कार्यकर्ता व सहायिकाओं के माध्यम से की जाती है। इसके अलावा 3 से 6 वर्ष के बच्चों को पुष्टाहार भी उपलब्ध कराया जाता है। आंगनबाड़ी केंद्रों पर लाभार्थियों को अब चावल, दाल व गेहूं के साथ दूध पाउडर, दही, घी भी सरकार की ओर से दिया जा रहा है। अब आंगनबाड़ी केंद्रों से 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों को हॉट कुक्ड फूड भी मुहैया कराया जाएगा।

प्रदेश भर के आंगनबाड़ी केंद्रों पर औसतन 20 से 25 बच्चे नामांकित हैं। हॉट कुक्ड फूड योजना के तहत जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर अब बच्चों को ताजा व गर्म भोजन दिया जाएगा। योजना का मुख्य उद्देश्य बच्चों को सुपोषित बनाना है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक हॉट कुक्ड फूड योजना को मध्यान्ह भोजन योजना के मेन्यु के अनुसार संचालित किया जाएगा। इसके लिए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को हर चौथे महीने अनाज भी उपलब्ध कराया जाएगा।

ग्राम स्तर पर हॉट कुक्ड फूड योजना को संचालित करने के लिए गठित लाभार्थी के माताओं के स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के संयुक्त खाते में हॉट कुक्ड फूड तैयार करने में खर्च होने वाली राशि (कन्वर्जन कास्ट) हस्तांतरित की जायेगी। आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले बच्चों का खाना विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन (मिड-डे-मील) बनाने वाला रसोइया तैयार करेगा। प्रदेश सरकार ने कन्वर्जन मनी 4 रुपये 50 पैसे प्रति लाभार्थी प्रति दिन के हिसाब से दी जाएगी। इस कन्वर्जन मनी में 1.50 रुपए रसोइया का होगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UP government will make healthy, anganwadi children will get hot cooked food
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: up government, up news, up hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved