• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूपी चुनाव: रिकॉर्ड बनाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं ये मंत्री

UP elections: These ministers are fighting elections to make a record - Lucknow News in Hindi

शाहजहांपुर (यूपी)। एक ओर अन्य लोग अपनी सीट जीतने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर यूपी के मंत्री सुरेश खन्ना लगातार नौवीं बार अपनी सीट जीतने का रिकॉर्ड बनाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। खन्ना 1989 से लगातार सीट जीत रहे हैं। उन्होंने भाजपा सरकारों में कई विभागों को संभाला है और वर्तमान में योगी आदित्यनाथ सरकार में संसदीय कार्य मंत्री हैं।

वह खत्री समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, जिसमें क्षेत्र की केवल 1 प्रतिशत आबादी शामिल है।

अगर वह इस बार अपनी सीट जीतते हैं, तो वह अमेठी जिले के जगदीशपुर निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के राम सेवक के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे, जिन्होंने लगातार नौ बार जीत हासिल की है।

67 वर्षीय खन्ना ने 1977 में लखनऊ विश्वविद्यालय में अपने दिनों के दौरान राजनीति में कदम रखा, जहां उन्होंने कानून की पढ़ाई की।

उन्होंने 1980 में शाहजहांपुर से लोक दल के उम्मीदवार के रूप में अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ा और कांग्रेस उम्मीदवार नवाब सादिक अली खान से हार गए।

हार से निराश होकर, खन्ना ने शाहजहांपुर में काम करना जारी रखा और 1985 में, भाजपा ने उन्हें विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी का टिकट दिया।

इस बार उन्हें कांग्रेस के नवाब सिकंदर अली खान ने लगभग 4,000 मतों के अंतर से हराया था।

1989 में, हालांकि, भाग्य बदल गया और उन्होंने नवाब सिकंदर अली को हरा दिया। उस जीत के बाद, खन्ना ने कहा कि उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, लगातार चुनाव जीतते रहे।

दिलचस्प बात यह है कि शाहजहांपुर सीट में लगभग 37 प्रतिशत मुस्लिम मतदाता हैं और 1952 से 1989 तक, यह सीट ज्यादातर मुस्लिम उम्मीदवारों ने जीती थी, 1969 को छोड़कर जब भारतीय जनसंघ के उमा शंकर शुक्ला चुने गए थे।

इस बार खन्ना को सपा से तनवीर खान और कांग्रेस की 32 वर्षीय आशा कार्यकर्ता पूनम पांडे के खिलाफ मैदान में उतारा गया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UP elections: These ministers are fighting elections to make a record
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: up election 2022, up elections, minister suresh khanna, for the ninth time, record of winning his seat, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved