• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूपी दिवस समारोह आज से होगा शुरू

UP Day celebrations will start from today - Lucknow News in Hindi

लखनऊ | 'यूपी दिवस' के मौके पर मंगलवार से तीन दिवसीय समारोह शुरू हो जाएगा। संस्कृति विभाग, यूपी पर्यटन निदेशालय और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित होने वाले इस तीन दिवसीय समारोह में कई राज्यों के लोक कलाकार प्रस्तुति देंगे। अवध शिल्पग्राम में होने वाले समारोह के दौरान लखनऊ के निवासियों को कई राज्यों की सांस्कृतिक बारीकियों को देखने का अवसर मिलेगा।

मंगलवार को चंडीगढ़ के कन्हैया मित्तल आध्यात्मिक गीतों से श्रोताओं का मन मोहेंगे। इसके बाद देश के विभिन्न हिस्सों के कवियों द्वारा अवधी, बृज, बुंदेली, भोजपुरी, खड़ी बोली और हिंदी जैसी विभिन्न बोलियों पर एक कवि सम्मेलन और राइजिंग मलंग बैंड द्वारा त्रिधारा भक्ति प्रदर्शन किया जाएगा।

सिक्किम, छत्तीसगढ़, बिहार और अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य भी मंगलवार और बुधवार को प्रदर्शित किए जाएंगे।

इसके अलावा बुधवार को इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर, माइक्रो मिनी एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज, खादी और ग्रामोद्योग, एक ट्रिलियन इकोनॉमी, न्यू टूरिज्म पॉलिसी, एग्रो, रूरल और ईको टूरिज्म पर विचार गोष्ठी होगी।

बुंदेलखंड के किलों पर आधारित लघु फिल्म प्रस्तुति और अभिनेता-सांसद दिनेश लाल 'निरहुआ' के साथ भोजपुरी सांस्कृतिक प्रस्तुति भी कार्यक्रम का हिस्सा होगी.

जाने-माने गायक कैलाश खेर गुरुवार को परफॉर्म करेंगे।

तीन दिवसीय हस्तशिल्प प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा।

इस बीच मंगलवार को उत्तर प्रदेश दिवस के उद्घाटन समारोह में, राज्य सरकार विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वालों को सम्मानित करेगी।

इस दिन प्रतिष्ठित लक्ष्मण पुरस्कार और लक्ष्मीबाई पुरस्कार दिए जाएंगे।

पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी और नोएडा के जिला मजिस्ट्रेट सुहास एलवाई को खेलों में उनकी उपलब्धियों के लिए लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

इसके अलावा लखनऊ, मेरठ, कानपुर नगर, आजमगढ़, संभल, नोएडा और गोरखपुर जिले के 11 अन्य लोगों को भी लक्ष्मण पुरस्कार दिया जाएगा।

आयोजन के दौरान 15 राष्ट्रमंडल खेलों (2022) के पदक विजेताओं और जूडो, क्रिकेट, भारोत्तोलन, हॉकी, ट्रायथलॉन और एथलेटिक्स के प्रतिभागियों को भी पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा।

राज्य की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 2021-22 के विवेकानंद युवा पुरस्कार व्यक्तिगत श्रेणी में 10 युवाओं और समूह श्रेणी में छह पुरस्कार प्रदान करेंगे।

अलग-अलग जिलों के 10 लड़के और लड़कियों, तीन युवक मंगल दल (ग्रामीण स्तर पर बनाए गए युवा लड़कों के समूह) और तीन महिला मंगल दल (ग्रामीण स्तर पर बनाए गए युवा लड़कियों के समूह) समूहों को भी सम्मानित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री और राज्यपाल माटी कला बोर्ड और खादी ग्रामोद्योग के तहत छह लोगों को पुरस्कार भी प्रदान करेंगे।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UP Day celebrations will start from today
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: lucknow, culture department, kanhaiya mittal, awadhi, brij, bundeli, bhojpuri, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved