• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

UP : उपभोक्ता अब घर बैठे जमा कर सकेंगे बिजली बिल

UP: Consumers will now be able to collect electricity bills from home - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। बिजली विभाग अब उपभोक्ताओं की सहूलियात के लिए घर बैठे बिल लेने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए जल्द ही पेटीएम कंपनी, बिलिंग एजेंसी और मध्यांचल निगम के बीच समझौता हो जाएगा। फिलाहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ स्थानों पर शुरू किया जाएगा। बाद में इसे वृहद रूप दिया जाना है। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक संजय गोयल ने बताया, "अब उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए बिल जमा करने के लिए बिलिंग केंद्रों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि अब उपभोक्ता घर बैठे ही मीटर रीडर के पेटीएम पर नगद बिल जमा कर सकेंगे। उपभोक्ता को तुरंत रसीद भी मिल जाएगी।"

उन्होंने बताया, "उपभोक्ता चाहे तो मीटर रीडर के पेटीएम पर नगद बिल जमा कर सकता है। इसके लिए मीटर रीडर को अतिरिक्त पारिश्रमिक मिलेगा। पर उपभोक्ता से कोई सर्विस चार्ज नहीं लिया जाएगा। बिजली उपभोक्ताओं को मोबाइल पर मैसेज भी आ जाएगा। लखनऊ में यह सुविधा गोमतीनगर, इंदिरानगर सहित ग्रामीण इलाकों में अगले महीने से शुरू की जाएगी।"

गोयल ने बताया, "रीडरों के लिए एक परिचय पत्र भी जारी किया जाएगा। वे लोग अधिशासी अभियंता और एसडीओ को जानकारी और सूचना भी देंगे। एजेंसी के मीटर रीडर पेटीएम कंपनी की ओर से ई-वालेट बनाकर रकम (10-12 हजार रुपये तक) क्रेडिट करेंगे। इसकी गरंटी बिलिंग कंपनी को लेनी पड़ेगी। मीटर रीडर उपभोक्ता से जितना कैश लेकर बिल जमा करेगा, उतना पैसा उसके खाते से कट जाएगा।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UP: Consumers will now be able to collect electricity bills from home
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: electricity department, consumers, home sitting, deposit, paytm company, lucknow news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved