• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्याज-टमाटर की बढ़ती कीमतों पर सीएम ने जताई चिंता, जमाखोरों पर कार्रवाई के दिए निर्देश

up CM yogi aditynanath stresses on rising price of onion and tomato in up - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्याज और टमाटर के दामों में बढ़ोतरी पर चिंता जताते हुए इनकी कीमतों को काबू में रखे जाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि किसी भी स्तर पर बिचौलियों द्वारा प्याज और टमाटर का स्टॉक इकट्ठा न किया जाए, जिससे बाजार भाव बढ़ने की संभावना हो। प्याज और टमाटर की जमाखोरी पाए जाने की स्थिति में जमाखोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

उन्होंने संबंधित विभागों को भी प्याज और टमाटर सहित अन्य सब्जियों की मुनाफाखोरी व जमाखोरी तथा उनके दामों पर नियंत्रण के लिए सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री द्वारा गुरुवार को यहां शास्त्री भवन में प्रदेश की विभिन्न मंडियों में सब्जियों के बाजार भाव की समीक्षा की गई। समीक्षा में प्याज और टमाटर के औसत बाजार भाव अपेक्षाकृत अधिक पाए गए।

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि केंद्रीय कृषि मंत्रालय एवं खाद्य मंत्रालय से यह अनुरोध कर लिया जाए कि यदि भारत सरकार के स्तर पर प्याज के आयात द्वारा आपूर्ति सुनिश्चित करने की व्यवस्था की जा रही है, तो उसमें उप्र के लिए भी आपूर्ति करने पर विचार करते हुए कार्यवाही की जाए।

समीक्षा के दौरान पाया गया, "इस वर्ष नवंबर में टमाटर का औसत थोक बाजार भाव 2,500 रुपये से 3,000 रुपये प्रति क्विंटल तथा फुटकर बाजार भाव 40 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम है। इसी प्रकार प्याज का औसत बाजार भाव 2,600 रुपये से 2,800 रुपये प्रति क्विंटल तथा फुटकर बाजार भाव 35 रुपये या उससे अधिक प्रति किलोग्राम है।"

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि प्रदेश में उत्पादित टमाटर की फसल नवंबर माह के अंत तक बाजार में आ जाएगी, जिससे टमाटर का बाजार भाव स्वत: सामान्य हो जाएगा।

प्याज के भाव के संबंध में यह प्रकाश में आया कि वर्तमान में खरीफ सीजन का उत्पादित प्याज गुजरात एवं महाराष्ट्र से प्रदेश के बाजार में बिक्री के लिए लाया जाता है। इसमें आवक कम होने की स्थिति में बाजार भाव बढ़ने की संभावना रहती है।

योगी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की जनता को राहत पहुंचाने के लिए अपने स्तर से हर संभव और जरूरी उपाय कर रही है।

उन्होंने अधिकारियों को जमाखोरों और मुनाफाखोरों के खिलाफ अभियान चलाकर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-up CM yogi aditynanath stresses on rising price of onion and tomato in up
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: up cm yogi aditynanath stresses on rising price of onion and tomato in up, up goverment, यूपी सरकार, yogi adityanath, lucknow, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved