• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

'मै उर्दू हूं' का 16वां शो अब 'वर्ल्र्ड उर्दू कान्फ्रेन्स' में 26 को

Staged show Mein Urdu Hoon on 26th March at the Scape Auditorium Lodhi road - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। नेशनल काउन्सिल फार प्रमोशन ऑफ उर्दू लैंग्वेज (एन.सी.पी.यू.एल.) के तत्वाधान में अशोका होटल में तीन दिवसीय वर्ल्र्ड उर्दू कान्फ्रेन्स का आयोजन हो रहा है। इस कान्फ्रेन्स में 'उर्दू लैन्गवेज एंड कल्चर कन्टम्प्रेरी ग्लोबल इशूज' विषय पर सेमिनार होगा, जिसमें कई देशों के विश्वविद्यालयों से उर्दू के प्रोफेसर, लेक्चरर, छात्र आ रहे है। इनके अतिरिक्त उर्दू से जुड़ी कई प्रसिद्व शख्सियतें भी उपस्थित रहेंगी।

इस सेमिनार के अंतिम दिन 26 मार्च को लखनऊ के एसएन लाल का लिखा प्रसिद्ध उर्दू ड्रामा 'मै उर्दू हूॅं' का मंचन लोधी रोड पर स्थित स्केप आडिटोरियम में होगा, इस ड्रामे की प्रस्तुति अतहर नबी की रहेगी।

इससे पहले यह ड्रामा 'मैं उर्दू हूं' अलीगढ़ में एक बार, लखनऊ में तीन बार, दिल्ली में दो बार, मुम्बई में तीन बार, भोपाल में एक बार, बाराबंकी में एक बार, कानपुर में एक बार, हैदराबाद में एक बार, शाहजहांपुर में एक बार और ओमान में एक बार हो चुका है। इस ड्रामे का निर्देशन अलग-अलग निर्देशकों ने किया है लेकिन सबसे अधिक बार इस ड्रामे का निर्देशन प्रदीप श्रीवास्तव ने किया है और इस बार भी ड्रामे के निर्देशक प्रदीप श्रीवास्तव हैं।

इस संबंध में लाल ने आईपीएन को बताया कि ड्रामा 'मै उर्दू हूं' में उर्दू का पूरा इतिहास है। उर्दू जन्मदिन यानी 12वीं शताबदी से लेकर आज तक का उर्दू का भूत और वर्तमान सब दर्शाया गया है, उर्दू किन-किन भाषाओं के मेल से बनी और उन भाषाओं का उर्दू से क्या संबंध है उसे बहुत ही खुबसूरती से दर्शाया गया है। ड्रामे में दूसरी भाषाओं के जरिये आपसी मेल-मोहब्बत का पैगाम भी दिया गया है। यह एक म्यूजिकल ड्रामा है जिसमें उर्दू के इतिहास पर ही एक नज्म (कविता) जो ड्रामे के बीच-बीच में एक सूफी गाता है जोकि इस ड्रामे को और खुबसूरत बना देती है।

उन्होंने बताया कि ड्रामे में उर्दू का पूरा इतिहास बताया गया है जिसमें सभी भारतीय भाषाओं ने खुद ही उर्दू के बारे में बताया है और उर्दू अपने बारे में लोगों से खुद वार्ता करती नजर आती है। इसमें भाषा हिंदी, उर्दू की बहन बनी है तो संस्कृत उर्दू की दादी, तुर्की उर्दू की मां है, फारसी उर्दू का बाप, पंजाबी और भोजपूरी उर्दू के मामा बने हैं। इस ड्रामे में अमीर खुसरो से लेकर गालिब और मीर अनीस जैसे कई शायरों व लेखकों को भी दिखाया गया है। दिल्ली में यह ड्रामा तीसरी बार हो रहा है।

लाल ने बताया कि ड्रामा 'मैं उर्दू हूं' में उर्दू के मुख्य किरदार में होंगी चन्द्रानी मुखर्जी जोकि उर्दू भाषा का किरदार कर रही हैं, इसके अलावा हिन्दी, संस्कृत, तुर्की, फारसी, पंजाबी, अवधी व अंग्रेजी भाषाओं के किरदार भी निभाए जा रहे हैं, नाटक में प्रसिद्ध शायर हसन काजमी, प्रसिद्ध कवि निर्मल दर्शन, नवाब जाफर मीर अब्दुल्ला, नवाब मसूद अब्दुल्ला और स्वयं अतर नबी भी अभिनय कर रहे हैं।

-- आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Staged show Mein Urdu Hoon on 26th March at the Scape Auditorium Lodhi road
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: urdu staged show, mein urdu hoon, scape auditorium, national council, promotion of urdu language, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved