• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूपी में 23 से 29 अप्रैल तक मनाया जाएगा 'सड़क सुरक्षा सप्ताह'

Road safety week will be organized in UP from 23 to 29 April - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 23 से 29 अप्रैल के बीच सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें साइकिल व स्कूटी रैली, पैदल मार्च, कैंडल मार्च, कार्यशाला व संगोष्ठी एवं कठपुतली नृत्य का आयोजन किया जाएगा। साथ ही यातायात नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ चेकिंग अभियान चलाकर इनके विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही भी की जाएगी।
परिवहन आयुक्त पी. गुरु प्रसाद ने आईपीएन को बताया कि उन्होंने परिवहन, यातायात, लोक निर्माण, स्वास्थ्य, स्थानीय निकाय, यूपीडा व एनएचआई विभाग के अधिकारियों को सड़क सुरक्षा पर कार्ययोजना बनाकर शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों का पूर्णत: पालन करके ही सड़क दुर्घटनाओं तथा इससे होने वाली मृत्यु को रोका जा सकता है। उन्होंने निर्देशित किया है कि इस दौरान प्रत्येक बस, आटो, टैम्पों व आरटीओ कार्यालय में भी सड़क सुरक्षा नियमों को प्रदर्शित करने वाला फ्लैस बोर्ड लगाए जाए।
प्रसाद ने बताया कि 23 से 29 अप्रैल के बीच होने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन 23 को जिला व मण्डल स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यशाला के साथ ही इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में भी वृहद कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा। 24 अप्रैल को विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राएं, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट व एनजीओ के सहयोग से जागरूकता फैलाने के लिए पैदल मार्च निकाला जायेगा। 25 अप्रैल को हेलमेट एवं सीट बेल्ट लगाने के लिए लोगों को जागरूक किया जायेगा। साथ ही यातायात नियमों का पालन न करने वालों के विरूद्ध चेकिंग भी की जायेगी।
इसी प्रकार 26 अप्रैल को विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक किया जायेगा तथा बच्चों को 'सड़क सुरक्षा, जीवन रक्षा अंकित पेंसिल भी वितरित की जायेगी। 27 अप्रैल को टैम्पों, आटों, ई-रिक्शा, बस व ट्रक चालकों की कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा। वहीं 28 अप्रैल को जिला न्यायाधीश के माध्यम से बार ऐसोसिएशन के पदाधिकारियों व वकीलों की संगोष्ठी आयोजित की जायेगी तथा बच्चों की साइकिल रैली भी निकाली जायेगी। अन्तिम दिन 29 अप्रैल को लड़कियों की स्कूटी रैली निकाली जायेगी तथा सांय को सड़क दुर्घटना में मृत व्यक्तियों की स्मृति में उनके परिवार को बुलाकर कैंडल प्रज्‍जवलित किया जायेगा।
-- आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Road safety week will be organized in UP from 23 to 29 April
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: road safety week in up, road safety week news date of road safety week of up, transport commissioner p guru prasad, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved