• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पद्मश्री से सम्मानित भोजपुरी गायक हीरालाल यादव का 93 वर्ष की उम्र में निधन

Padma Shri awardee Bhojpuri singer Hiralal Yadav passes away at 93 - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। पद्मश्री से सम्मानित भोजपुरी गायक हीरालाल यादव का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। हीरालाल को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से विश्वभोजपुरी अकादमी का भिखारी ठाकुर सम्मान व रवींद्र नाथ टैगोर सम्मान भी मिला था। दिग्गज भोजपुरी गायक ने आज सुबह 10 बजे ही हुकुलगंज स्तिथ अपने आवास पर अंतिम सांसें लीं। लोक गायन की बिरहा विधा के शीर्ष गायक और बिरहा सम्राट हीरालाल को इसी साल भारत सरकार ने पद्मश्री पुरूस्कार से सम्मानित किया था।

साल 1936 में वाराणसी के हरहुआ ब्लाक के बेलवरिया में जन्में हीरालाल को उत्तर-प्रदेश सरकार ने साल 1993-1994 में संगीत नाटक अकादमी सम्मान और 2014 में यशभारती दिया था। पीएम मोदी ने पिछली वाराणसी यात्रा में उनकी चर्चा की थी और दो दिन पहले ही उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली थी। हीरालाल को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से विश्व भोजपुरी अकादमी का भिखारी ठाकुर सम्मान व रवींद्र नाथ टैगोर सम्मान भी मिला था।

हीरालाल का बचपन काफी गरीबी में गुजरा। शौकिया गाते-गाते अपनी सशक्त गायकी से बिरहा को उन्होंने राष्ट्रीय फलक पर पहचान दिलाई और बिरहा सम्राट के रूप में ख्यात हुए। उन्होंने 1962 से उन्होंने आकाशवाणी व दूरदर्शन पर बिरहा के शौकीनों को अपना दीवाना बनाया। भक्ति रस में बने लोकगीत और कजरी पर भी श्रोताओं को खूब झुमाया। इसके अलावा गायकी में शास्त्रीय पुट ने बिरहा गायन को विशेष विधा के तौर पर पहचान दिलाई।

बता दें कि दिग्गज गायक काफी समय से बीमार चल रहे थे। इसके अलावा उनकी पत्नी श्रीमती श्यामा देवी भी बीमार चल रही हैं। लम्बी बीमारी के चलते रविवार को हीरालाल ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Padma Shri awardee Bhojpuri singer Hiralal Yadav passes away at 93
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: padma shri awardee, bhojpuri singer, hiralal yadav passes away, india news, india news in hindi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved