• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मोदी का सुझाव : हाईपावर पुलिस टेक्नोलॉजी मिशन स्थापित करें

Modi suggests setting up High-Power Police Technology Mission - Lucknow News in Hindi

लखनऊ/नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को केंद्रीय गृहमंत्री के नेतृत्व में एक हाईपावर पुलिस टेक्नोलॉजी मिशन गठित करने का सुझाव दिया। लखनऊ में 56वें डीजीपी/आईजी सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने जमीनी पुलिसिंग आवश्यकताओं के लिए भविष्य की तकनीकों को अपनाने के लिए हाई पावर पुलिस टेक्नोलॉजी मिशन के गठन का आह्वान किया और अंतर-संचालित प्रौद्योगिकियों के विकास का सुझाव दिया, जिससे देशभर में पुलिस बलों को लाभ होगा।

नई दिल्ली में प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने आम जनता के जीवन में प्रौद्योगिकी के महत्व का हवाला देते हुए उन्होंने लोगों के लाभ के लिए ड्रोन प्रौद्योगिकी के सकारात्मक उपयोग का भी सुझाव दिया।

2014 में शुरू की गई स्मार्ट पुलिसिंग अवधारणा की समीक्षा पर जोर देते हुए उन्होंने पुलिस बलों में इसके निरंतर परिवर्तन और उसी के संस्थागतकरण के लिए एक रोडमैप के विकास का सुझाव दिया। उन्होंने पुलिस के सामने आने वाली कुछ नियमित चुनौतियों से निपटने के लिए हैकाथॉन के माध्यम से तकनीकी समाधान तलाशने के लिए उच्च योग्य युवाओं को शामिल करने का भी आग्रह किया।

उन्होंने आम जनता, विशेष रूप से कोविड के बाद के प्रति पुलिस के रवैये में सकारात्मक बदलाव की सराहना की।

सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए मोदी ने पुलिस से संबंधित सभी घटनाओं के विश्लेषण और केस स्टडी विकसित करने का आह्वान किया, ताकि इसे एक संस्थागत शिक्षण तंत्र बनाया जा सके।

दो दिवसीय सम्मेलन में राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 62 डीजीएसपी/आईजीएसपी और लखनऊ में सीएपीएफ/सीपीओ के डीजी ने भाग लिया।

सम्मेलन में राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रमुख पहलुओं जैसे जेल सुधार, आतंकवाद, वामपंथी उग्रवाद, साइबर अपराध, नशीले पदार्थों की तस्करी, गैर सरकारी संगठनों के विदेशी वित्त पोषण, ड्रोन पर चर्चा करने के लिए डीजीएसपी के विभिन्न कोर समूहों का गठन किया गया।

प्रधानमंत्री ने आईबी कर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक से भी सम्मानित किया।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Modi suggests setting up High-Power Police Technology Mission
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm modi, narendra modi, modi suggests setting up high-power police technology mission, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved