• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उप्र के सरकारी अस्पतारों में चिकित्सकों के 7348 पद खाली : सरकार

lucknow news : 7348 vacancies of government doctors in government hospitals of uttar pradesh - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा में मानसून सत्र के तीसरे दिन विपक्ष ने चिकित्सकों और विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी का मामला उठाया तो सरकार ने बताया कि प्रदेश में चिकित्सकों के 7348 और विशेषज्ञ चिकित्सकों के 5000 से ज्यादा पद रिक्त हैं। कमी पूरी करने का प्रयास किया जा रहा है।

समाजवादी पार्टी के सदस्य मनोज कुमार पारस और डॉ. संग्राम यादव ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री से सवाल किया कि क्या प्रदेश में चिकित्सकों की कमी है? यदि हां, तो सरकार इस कमी को पूरा करने के लिए कोई योजना बनाएगी? यदि नहीं, तो क्यों?
विपक्ष के इस सवाल पर सरकार के मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने बताया कि प्रदेश में चिकित्सकों के कुल 8342 पद सृजित हैं, जिसमें 7348 पद रिक्त हैं। फिलहाल 2354 रिक्त पदों को भरने के लिए लोक सेवा आयोग (इलाहाबाद) को 13 मार्च, 2018 को अधियाचना भेजी गई है।

चिकित्सकों की अधिवर्षता आयु 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष करते हुए 457 चिकित्सक मिले हैं। सेवानिवृत्त चिकित्सकों को पुनर्योजन के माध्यम से रखा गया है। वाक-इन-इंटरव्यू से 367 चिकित्सकों का चयन किया गया है तो एनएचएम से 881 चिकित्सक मिले हैं। उन्होंने बताया कि चिकित्सकों की कमी के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।

बसपा के उमाशंकर सिंह ने पूछा कि 5000 से ज्यादा विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी कब पूरी की जाएगी? इस पर मंत्री ने कहा कि एमएचएम के माध्यम से 841 विशेषज्ञ चिकित्सकों की भर्ती की गई है, बाकी खाली पदों पर भर्ती जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ चिकित्सकों की संविदा नियुक्ति की जाती है।

-आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-lucknow news : 7348 vacancies of government doctors in government hospitals of uttar pradesh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: lucknow news, government doctors vacancies, government hospitals, uttar pradesh, health department, bjp government, monsoon session of up assembly, स्वास्थ्य विभाग, विधानसभा, यूपी हेल्थ डिपार्टमेंट, डॉक्टरों की कमी, उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश विधानसभा, मानसून सत्र, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved