• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लखनऊ नगर निगम मुहैया कराएगा 2 रुपए में साइकिल

Lucknow Municipal Corporation will provide bicycles in only two rupees - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में लखनऊ नगर निगम ने लोगों की सेहत का ध्यान रखते हुये और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से एक नई पहल की है। इसके तहत नगर निगम जनता को महज दो रूपये के किराये पर साइकिल उपलब्ध कराएगा। निगम की यह कवायद शुरू हो गयी है। लोगों को इसके लिए निगम की ओर से लॉन्च किया गया एक ऐप डाउनलोड करना होगा।

नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसके बारे में बताया कि निगम ने साइकिल योजना शुरू की है। एक घंटे के लिए महज दो रूपये में साइकिल दी जाएगी। इसके लिए लोगों को 'जूमकार ऐप' डाउनलोड करना होगा।

उन्होंने बताया कि निगम से उपलब्ध साइकिल जीपीएस तकनीक से लैस होगी। इसका भुगतान पेटीएम से किया जा सकेगा।

निगम से जुड़े पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण के मुताबिक पहले चरण में 12 स्थानों पर यह सेवा उपलब्ध होगी। चयनित स्थानों में मुख्यतौर पर जनेश्वर मिश्र पार्क, ग्वारी चौराहा, पत्रकारपुरम, हुसड़िया चौराहा, हनीमैन चौराहा, सिंगापुर मॉल शामिल हैं। साइकिल का लॉक भी कोड से संचालित होगा। लोगों को इस योजना से जोड़ने के लिए किराया महज दो रूपया रखा गया है लेकिन बाद में इसे 20 रूपये तक बढ़ाया जाएगा।

अपर नगर आयुक्त पी.के. श्रीवास्तव ने बताया कि यह सेवा 24 घंटे उपलबध रहेगी। जीपीएस से लैस होने और कोड की व्यवस्था होने की वजह से इसमें मैनपॉवर की भी जरूरत नही होगी। साइकिल को शहर में कहीं भी ले जाने की अनुमति होगी हालांकि इसे वापस इसे तय स्थान पर ही खड़ा करना होगा।

उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में कुछ जगहों पर ही इसकी पार्किंग की व्यवस्था की गई है बाद में इसे और बढ़ाया जाएगा। शनिवार से यह सेवा पूरे शहर में शुरू हो जाएगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Lucknow Municipal Corporation will provide bicycles in only two rupees
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: lucknow municipal corporation, bicycles in only two rupees, additional municipal commissioner, pk shrivastav, environment engineer pankaj bhushan, bicycles service in lucknow, bicycles available at 12 places, gps in bicycles, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved