• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

kumbh 2019 : मलिन बस्ती के बच्चों को कुंभ दर्शन कराएगी विद्या भारती

लखनऊ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की शिक्षा शाखा विद्या भारती ने मलिन बस्ती के बच्चों और उनके अभिभावकों को प्रयागराज में लगने वाले कुंभ का दर्शन कराने का निर्णय लिया है। शैक्षिक क्षेत्र में कार्य करने वाले इस संगठन ने प्रयागराज में लगने वाले मलिन बस्तियों के नौनिहालों को इस वर्ष के कुंभ का दर्शन कराने ले जाने का बीड़ा उठाया है।

विद्या भारती के क्षेत्रीय संगठन मंत्री डोमेश्वर साहू की मानें तो भारतीय संस्कृति और सभ्यता में कुंभ और अर्ध कुंभ का अपना अलग महत्व है। हर भारतीय यहां दर्शन को बेताब रहता है। कुंभ और अर्धकुंभ के दौरान लगने वाले मेले में जाने की सभी भारतीयों की इच्छा रहती है। बावजूद इसके कुछ परिवारों की गरीबी, कुंभ मेला दर्शन की इच्छा के सामने उनके लिए एक समस्या के रूप में खड़ी हो जाती है। लेकिन इस वर्ष अयोजित अर्धकुंभ में कुछ परिवारों के बच्चों और उनके अभिभावकों को कुंभ दर्शन करवाया जाएगा।

प्रदेश की मलिन बस्तियों में विद्या भारती संस्कार केंद्र चल रहे हैं। बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा और संस्कार पाठ पढ़ाया जाता है। विद्या भारती द्वारा पहले ऐसे ही बच्चों को कुंभ मेला दर्शन कराया जाएगा। कुंभ मेले में आने वाले बच्चों और अभिभावकों को इस दौरान विशेष सुविधा मिलेगी। कुंभ दर्शन में स्नान के अलावा एक दिन में एक विशेष संत का प्रवचन सुनाया जाएगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-kumbh mela 2019 : Vidya Bharati will show kumbh to the poor
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kumbh mela 2019, vidya bharati will show kumbh to the poor, kumbhmela2019, kumbh 2019, kumbh mela, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved