• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राज्यसभा चुनाव के लिए जेटली ने दाखिल किया नामांकन

Jaitley filed nomination for Rajya Sabha elections - Lucknow News in Hindi

लखनऊ । केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उत्तर प्रदेश इकाई के वरिष्ठ नेताओं और राज्य मंत्रिमंडल के मंत्रियों के साथ जेटली ने राज्य विधानसभा के सेंट्रल हॉल में नामांकन पत्र दाखिल किया।

भाजपा ने राज्य विधानसभा में अपनी मजबूत स्थिति (सहयोगियों के साथ 324 सीटों) के अनुरूप जेटली और सात अन्य को आठ सीटों को जीतने के लिहाज से नामित किया है। पार्टी का प्रदेश से आठ सीट जीतना लगभग तय है।

अन्य उम्मीदवारों में सकलदीप राजभर, कांता करदम, अनिल जैन, जी.वी.एल. नरसिम्हा राव, अशोक वाजपेयी, विजय पाल सिंह तोमर और हरनाथ सिंह यादव शामिल हैं। नामांकन के लिए सोमवार अंतिम दिन है।

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा दिन के अंत तक नामांकन प्रक्रिया के समाप्ति के वक्त तक नौंवा उम्मीदवार उतार सकती है।

भाजपा को अपने नौंवे उम्मीदवार को राज्यसभा भेजने के लिए 37 मतों की आवश्यकता है। पार्टी के पास 28 अतिरिक्त मत हैं। माना जा रहा है कि चुनाव के लिए पार्टी ने राज्य विधानसभा में चार निर्दलीयों का समर्थन पहले ही हासिल कर लिया है जिससे नौंवे उम्मीदवार को अब जीतने के लिए केवल कुछ ही मतों की जरूरत है।

भाजपा रणनीतिकारों की नजरें समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ साथ कांग्रेस में अंसतुष्ट नेताओं पर हैं ताकि उसका नौंवा उम्मीदवार अगर खड़ा हो तो जीत हासिल कर सके ।

बसपा ने पूर्व विधायक भीम राव अंबेडकर और सपा ने अभिनेत्री से नेत्री बनीं जया बच्चन को चौथी बार अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jaitley filed nomination for Rajya Sabha elections
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: union finance minister arun jaitley, rajyasabha elections, up news, up hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved