• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बरसात का पानी जमीन में जाएगा तभी भूजल बढ़ेगा : स्वतंत्र देव सिंह

Ground water will increase only if the rain water goes into the ground: Swatantra Dev Singh - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने बुधवार को विश्व जल दिवस पर प्रदेश भर में जल संचयन और जल संरक्षण का संदेश दिया। लखनऊ के कुड़ियाघाट पर जल मार्च निकाला गया तो बाराबंकी के मजीठा ग्राम पंचायत में जल जागरूकता चौपाल लगाई गई। जल बचाने का संकल्प बड़ी संख्या में लोगों को दिलाया गया। गोण्डा के सरकारी स्कूलों में जल जागरूकता कक्षाएं लगाई गईं, जिसमें स्कूली बच्चों ने जल है तो कल है और बूंद-बूंद जल बचाना है जैसे नारे लगाए। सुबह से शुरू हुई जल बचाने का संदेश देने की मुहिम प्रयागराज, बांदा, चित्रकूट, सुल्तानपुर, बलरामपुर, गौतमबुधनगर, संभल, गाजीपुर, हापड़, गोण्डा समेत राज्य के सभी जिलों में देर शाम तक जारी रही। आयोजनों के दौरान ग्रामीणों, महिलाओं और स्कूली बच्चों को जल से संबंधित विभिन्न पहलुओं जैसे सुरक्षित पेयजल, भूजल पुनर्भरण, जल संरक्षण, जल गुणवत्ता परीक्षण, जल की उपयोगिता और विशेषता का महत्व बताया गया।

राज्य के सभी जिलों में जल जागरूकता कार्यक्रमों का शुभारंभ बाराबंकी में जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के हरी झण्डी दिखाने के साथ हुआ। स्थानीय लोगों और सामाजिक संस्थाओं ने नदियों किनारे जल मार्च निकाले। ग्राम पंचायत स्तर पर जल जागरूकता चौपाल हुईं और सरकारी स्कूलों में जल जागरूकता कक्षाएं लगाई। जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने ग्राम पंचायत मजीठा पहुंचकर जल उत्सव में भाग लिया। उन्होंने यहां कहा कि पानी नहीं मिलेगा तो जीवन नहीं बचेगा। इसलिए जल बचाना हमार दायित्व है। उन्होंने कहा कि बरसात का पानी जमीन के अंदर जाए, घर का पानी सोख्ता के रूप में जमीन में जाए तभी जल बचेगा। कार्यक्रम में उन्होंने लोगों को जल संरक्षण और जल संचयन के महत्व की जानकारी दी। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से हर घर तक जल पहुंचाने की योजना से ग्रामीणों को मिल रहे लाभ भी बताए। आयोजन में पानी जांच का काम कर रही महिलाएं, आईएसए एजेंसी के कार्यकर्ता, पीएमसी के प्रमुख, जल निगम के अधिकारी समेत स्थानीय लोगों ने भाग लिया। राजधानी लखनऊ में गोमती किनारे कुड़ियाघाट पर आईएसए कार्यकर्ताओं ने स्वयंसेवी संस्थाओं और स्थानीय नागरिकों के साथ नदी किनारे दो किमी पैदल चल कर जल मार्च निकाला। जल संरक्षण पर काम करने समाजसेवियों ने गीतों और कविता के माध्यम से जन-जन तक जल जागरूकता की जानकारी दी। राज्य के अन्य जिलों में भी इस तरह के आयोजन हुए। सरकारी स्कूलों में जल जागरूकता कक्षाओं का आयोजन किया गया जिसमें अध्यापकों और स्कूली बच्चों ने भाग लिया। बच्चों ने जल जागरूकता से संबंधित प्रश्न पूछे गये। विभिन्न खेलों के माध्यम से जल संचयन और जल संरक्षण का महत्व बताया गया।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ground water will increase only if the rain water goes into the ground: Swatantra Dev Singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: lucknow, namami gange, rural water supply department, world water day, prayagraj, banda, chitrakoot, sultanpur, balrampur, gautam budhnagar, sambhal, ghazipur, hapar, gonda, barabanki, jal shakti minister, swatantra dev singh\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved