• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Uttar Pradesh: सोनभद्र में सोने का भंडार, 3 हजार टन सोना होने का अनुमान

Gold reserves in Uttar Pradeshs Sonbhadra, Estimated to be 3 thousand tons of gold - Lucknow News in Hindi

सोनभद्र। उत्तर प्रदेश के पिछड़े जिलों में गिने जाने वाला सोनभद्र में सोने का एक बड़ा भंडार मिला है। यहां पर करीब 3 हजार टन सोना मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। जिस पहाड़ी में सोना मिला है उसका रकबा 108 हेक्टेयर बताया जा रहा है। ई-टेंडरिंग से इसकी नीलामी का आदेश भी जारी कर दिया गया है। भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की। इससे पहले, खनिज स्थलों की जियो टैगिंग के लिए सात सदस्यीय टीम गठित की गई थी, जिसकी रिपोर्ट 22 फरवरी तक खनिकर्म निदेशालय लखनऊ को सौंपी जाएगी।

सोनभद्र के जिला खनन अधिकारी केके राय ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि भूतत्व और खनिकर्म विभाग और जियोलजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) की टीम इस कार्य में लगी हुई है।

उन्होंने बताया कि 2005 के बाद इस पर काम शुरू किया गया। रिपोर्ट अभी इसी साल मिली है। इसमें करीब 3 हजार टन सोना मिलने का अनुमान है। सोने की मौजूदा कीमत के हिसाब से इतने सोने का मूल्य करीब 12 लाख करोड़ रुपये होगा।

अब जीएसआई खदान के इलाके का हवाई सर्वेक्षण करा रही है। इसके लिए 2 हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि इसका आकलन किया जा रहा है कि कितनी राजस्व की भूमि है और कितनी वन विभाग की है, ताकि खनन के लिए वन विभाग से अनुमति की प्रक्रिया शुरू हो सके।

उधर सरकार ने इन खदानों को लीज पर देने की प्रक्रिया में भी तेजी ला दी है। इनके खनन के लिए नीलामी प्रक्रिया से पूर्व जियो टैगिंग की कार्रवाई शुरू की गई है। सीमांकन का कार्य पूरा होते ही ई-टेंडरिंग किया जाएगा, जिस पहाड़ी में सोना मिला है उसका रकबा 108 हेक्टेयर बताया जा रहा है। इसके अलावा भी क्षेत्र की पहाड़ियों में तमाम कीमती खनिज संपदा होने की बात भी चर्चा में है। बताया जा रहा कि हवाई सर्वे के माध्यम से यूरेनियम होने का भी पता लगाया जा रहा है। इसकी प्रबल संभावना बताई जा रही है।

जिले के कई भू-भागों में हेलीकॉप्टर से भू-भौतिकीय सर्वे जारी है। इस सर्वेक्षण में विद्युती चुम्बकीय एवं स्पेक्ट्रोमीटर उपकरणों का प्रयोग किया जा रहा है। इन उपकरणों का कुछ भाग हेलीकॉप्टर के नीचे लटका रहता है जो कि जमीन की सतह से 60-80 मीटर की ऊंचाई पर उड़ते हुए सर्वेक्षण करता है।

सोनभद्र डीएम एऩ राजलिंगम ने कहा कि इन हेलीकॉप्टर में कुछ उपकरण नीचे लटके रहते हैं, उन्हें देखकर लोग डरे नहीं, इसमें चिंता की कोई बात नहीं है।

- IANS

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Gold reserves in Uttar Pradeshs Sonbhadra, Estimated to be 3 thousand tons of gold
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: uttar pradesh, sonbhadra, gold reserves, 3 thousand tons of gold, gold worth rs 12 lakh crore, e-tendering, mining officer kk rai, geological survey of india, gsi, government of uttar pradesh, yogi government, chief minister yogi adityanath, uttar pradesh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved