• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

'कल्याण कार्यशाला' में किसान सीखेंगे गुर

Farmers will learn to Kalyan Workshop - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को पशुओं में होने वाली बीमारियों के बचाव के लिए जागरूक करेगी। इसके लिए सरकार दो मई से प्रदेशभर में किसान कल्याण कार्यशालाएं आयोजित करेगी, जिसमें किसानों को मवेशियों व पशुओं को बीमारियों से बचाने के गुर सिखाए जाएंगे।

कार्यशाला में किसानों को नई फसलों की खेती के बारे में जानकारी भी दी जाएगी। साथ ही महिला व अनुसूचित जाति के उन्नतशील सात किसानों को सम्मानित किया जाएगा।

इस संबंध में प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने अधिकारियों को निर्देश भी दे दिए हैं। शाही ने आईपीएन को बताया कि में किसान कल्याण कार्यशाला में पशुपालन विभाग द्वारा शिविर लगाया जायगा, जिसमें पशुओं में होने वाली बीमारियों के बचाव के लिए किसानों को जागरूक किया जायेगा। इसके अतिरिक्त विभिन्न फसलों के द्वारा अधिक उत्पादन करने वाले उन्नतशील सात किसानों को सम्मानित किया जाएगा, जिसमें महिला किसान तथा अनुसूचित जाति के लोगों को सम्मिलित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मिट्टी की सेहत की जांच करके किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया जाएगा। प्रदेश के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से किसान क्रेडिट कार्ड वितरण के लिए कार्यशाला में बैंक अधिकारियों द्वारा शिविर लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

शाही ने कहा कि आगामी दो मई को किसान कल्याण कार्यशालाओं में प्रधानों, पूर्व ग्राम प्रधानों, बीडीसी इत्यादि जन प्रतिनिधियों की भागीदारी होगी। ब्लॉक स्तर पर किसानों को खेती की नई तकनीक से अवगत कराने के लिए कृषि विश्वविद्यालयों के कृषि विशेषज्ञों को बुलाया जाएगा। वे कीटनाशक दवाओं के प्रचार-प्रसार तथा उनके दुष्प्रभावों की रोकथाम के बारे में किसानों को जानकारी देंगे। कार्यक्रम में इफको तथा कृभको के अधिकारियों को शामिल किया जाएगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Farmers will learn to Kalyan Workshop
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: farmers learn in kalyan workshop, uttar pradesh government, farmers aware, animal diseases, promote animal husbandry, farmers welfare workshops, trained to protect cattle, protect animals from diseases, उत्तर प्रदेश सरकार, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved