• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शिक्षा मित्र और अनुदेशक कर सकेंगे प्रेरणा एप का उपयोग

Education friends and instructors will be able to use the prerna app - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने अब शिक्षा मित्र और अनुदेशकों को भी प्रेरणा एप के माध्यम से हाजिरी समेत अन्य सूचनाएं भेजने का अधिकार दे दिया है। बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रेरणा एप पर सभी अनुदेशकों व शिक्षा मित्रों का डेटा मोबाइल नंबर सहित अपडेट कराया जाए और अनुदेशकों और शिक्षा मित्रों को प्रेरणा एप डाउनलोड करने और हाजिरी समेत अन्य सूचनाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित किया जाए।

प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक हालांकि प्रेरणा एप का लगातार विरोध कर रहे हैं, लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी शिक्षकों को इस एप का उपयोग करने के लिए राजी कर रहे हैं। विभाग ने शिक्षकों के विरोध को देखते हुए एप से हाजिरी देने की अनिवार्यता में ढील तक दी है। अभी तक करीब एक लाख शिक्षकों ने ही प्रेरणा एप डाउनलोड किया है। विभाग ने शिक्षा मित्रों और अनुदेशकों को इससे जोड़ने का फैसला लिया है।

विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शिक्षा मित्र और अनुदेशक इससे जुड़ेंगे तो शिक्षकों को भी इसकी कद्र समझ में आएगी। यह कोई निजता का हनन नहीं है, इससे सक्रियता और अनुशासन समझ में आएगा, इसीलिए यह कदम उठाया जा रहा है।

शिक्षा मित्र पहले ही प्रेरणा एप को अपना समर्थन दे चुके हैं। वहीं तमाम स्कूल शिक्षा मित्रों के भरोसे हैं। ऐसे में, विभाग ने शिक्षा मित्रों को भी प्रेरणा एप के उपयोग का अधिकार दे दिया है।

उधर, राजधानी लखनऊ के परिषदीय विद्यालयों में इस एप को लेकर ज्यादा शिथिलता देखी जा रही है। यहां स्थित 1840 विद्यालयों में पढ़ाने वाले करीब पांच हजार शिक्षकों में से मात्र 1,800 ने अब तक एप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड किया, जबकि सिर्फ 600-700 अपनी हाजिरी एप के माध्यम से भेज रहे हैं।

बेसिक शिक्षाधिकारी अमर कांत का कहना है कि प्रेरणा एप को धीरे-धीरे हर शिक्षक के मोबाइल में डाउनलोड कराकर उन्हें जानकारी दी जा रही है। टेबलेट मिलने पर उन्हें एप के संचालन में दिक्कत नहीं होगी और उनसे समय से अपनी हाजिरी व विवरण एप पर भेजने को कहा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रेरणा एप के माध्यम से हाजिरी लगेगी और बेसिक शिक्षा विभाग की योजनाओं की तमाम जानकारी भी इसी एप के माध्यम से पहुंचाई जाएंगी। प्रत्येक शिक्षक को अपने स्मार्ट फोन में प्रेरणा एप डाउनलोड करना होगा। एप के माध्यम से बेसिक शिक्षा से जुड़ी सभी योजनाओं की जानकारियां भी इससे प्राप्त की जा सकेंगी। इस पर जिला स्तर से लेकर लखनऊ तक के अफसर नजर रखेंगे। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Education friends and instructors will be able to use the prerna app
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prerna app, education friends, instructors, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved