• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डॉ. मुखर्जी ने राष्ट्रीय एकता को सदैव प्रथम लक्ष्य रखा - नाईक

Dr. Mukherjee has always been the first target of National Integration - Naik - Lucknow News in Hindi

लखनऊ । प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने शनिवार को कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के प्रति यही श्रद्धांजलि होगी कि डॉ. मुखर्जी ने देश के प्रति जो मिसाल प्रस्तुत की है उसी रास्ते पर हम सब मिलकर चलें। उन्होंने कहा कि डॉ. मुखर्जी ने सदैव राष्ट्रीय एकता की स्थापना को अपना प्रथम लक्ष्य रखा। आज के परिप्रेक्ष्य में उनके जैसा सिद्धांतवादी व्यक्तित्व युवा वर्ग के लिये प्रकाश स्तम्भ के समान है।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने शनिवार को डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस के अवसर पर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय (सिविल अस्पताल) प्रागंण स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा, "कश्मीर भारत का अविभाज्य अंग है। डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का मानना था कि 'एक देश में दो निशान, दो प्रधान और दो विधान' नहीं होना चाहिए। इस बात को लेकर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने सत्याग्रह भी किया था।"

नाईक ने कहा कि महात्मा गांधी के कहने पर आजादी के बाद प्रथम केन्द्रीय मंत्रिमडल में कोलकाता से डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी तथा महाराष्ट्र से बाबासाहेब आंबेडकर को स्थान दिया गया। कश्मीर को लेकर वैचारिक मतभेद होने के कारण उन्होंने मंत्रिमंडल से त्याग पत्र दे दिया तथा भारतीय जनसंघ की स्थापना की। लोकसभा में जनसंघ के मात्र तीन सदस्य होने के बावजूद विपक्ष के लोगों ने एकजुट होकर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को नेता विपक्ष के रूप में मान्यता दी। उन्होंने कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अपने सिद्धांतों और विचारों से कभी समझौता नहीं किया।

राज्यपाल ने कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जीवन प्रेरणामयी था। उनमें अद्भुत विद्वता थी तथा उनकी भाषा शैली की विशेषता थी कि बड़ी सहजता से वे अपनी बात दूसरों तक पहुंचा सकते थे। महज 33 वर्ष की आयु में वे कोलकाता विश्वविद्यालय के कुलपति बने थे, जो अपने आप में एक उदाहरण है। वे महान शिक्षाविद् चिंतक तथा भारतीय जनसंघ के स्थापक के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि देश की स्वतंत्रता और संविधान की रक्षा के लिए डॉ. मुखर्जी ने अपने जीवन का बलिदान दिया था।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Dr. Mukherjee has always been the first target of National Integration - Naik
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: governor ram naik, up governor ram naik, up governor, up news, up hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved