• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मप्र में कांग्रेस का हो चुका है सफाया, उपचुनाव में सभी सीटें जीतेगी भाजपा : उमा भारती

Congress is eliminated in MP, BJP will win all seats in by-elections: Uma Bharti - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने दावा किया है कि मध्य प्रदेश में इस समय कांग्रेस समाप्त हो गई है। ऐसी स्थिति में वहां होने वाले विधानसभा के उपचुनाव में भाजपा सभी सीटों पर भारी मतों से विजय हासिल करेगी।

मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती अयोध्या ढांचा विध्वंस प्रकरण में अपना बयान दर्ज कराने लखनऊ पहुंची थीं। इस दौरान उन्होंने आईएएनएस के साथ विशेष बातचीत में कहा कि कांग्रेस और भाजपा मिलकर वहां अब एक पार्टी हो गई है। इसलिए कांग्रेस खत्म हो गई है। उपचुनाव में दोनों दल एक साथ होकर लड़ेंगे, इसलिए मप्र की सभी 24 सीटों पर भाजपा की जीत पर अब कोई शंका नहीं है।

हाल में मध्यप्रदेश में हुए मंत्रिमंडल के विस्तार में सामाजिक संतुलन के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में उनकी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा से बात हो गई है। एक-दो दिन में दोनों लोगों से मिलकर इस मामले का समाधान निकालने की कोशिश करेंगे।

यह पूछने पर कि आपका राजनीतिक वनवास कब खत्म होगा, उन्होंने कहा कि मैंने वनवास बिल्कुल नहीं ले रखा है। मैं भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हूं। चुनाव नहीं लड़ा है। आप चुनाव लड़ने को राजनीति क्यों समझते हैं। भविष्य में चुनाव लड़ने की संभावना पर कहा, "मैंने 2019 का चुनाव न लड़ने का ऐलान किया था और तब कहा था कि वर्ष 2024 का चुनाव लड़ूंगी। यह नहीं कहा था कि अब चुनाव नहीं लड़ूंगी।"

रामजन्मभूमि आंदोलन में आप और साध्वी ऋतंभरा आदि काफी बड़ी भूमिका में रहे हैं। अब जब रामजन्मभूमि ट्रस्ट बना तो क्या उसमें महिलाओं की भागीदारी नहीं होनी चाहिए, इस सवाल के जवाब में उमा भारती ने कहा कि जो ट्रस्ट होते हैं, वे जेंडर के लिए नहीं होते। वे लक्ष्य के लिए हैं, क्या फर्क पड़ता है। यह सीताराम जी के लिए हैं। मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसमें साधु संत हैं। ट्रस्ट बहुत अच्छा है। मुझे बहुत खुशी है। महिला पुरूष रखे जाने के लिए ट्रस्ट बनाने वाले से पूंछा जाए। मेरी तरफ से कोई दिक्कत नहीं है। मैं बहुत खुश हूं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के आने के बाद मध्य प्रदेश की राजनीति में क्या बदलाव देख रही हैं आप, यह पूछने पर वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि उनके आने से कोई बदलाव नहीं हुआ है। हमको पहले ही बहुमत है। ज्योतिरादित्य के आने से यही फर्क पड़ा कि कांग्रेस खत्म हो गई वहां। कांग्रेस को फर्क पड़ा है।

यह पूछने पर कि आपका राजनीतिक अनुभव काफी है, क्या अभी मप्र में लोग आपसे सलाह लेते हैं, उन्होंने कहा कि वहां के लोग राजनीतिक सलाह लेते हैं। हालांकि सलाह की उम्र में अभी आई नहीं हूं क्योंकि शिवराज से भी छोटी हूं। लेकिन, वो सलाह लेने आते हैं मेरे पास। मुझसे पूछते हैं।

इस सवाल पर कि भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों में आपकी नजर में सवरेत्तम कौन है, उन्होंने कहा, "भैया तुम झगड़ा करवाओगे क्या। हम नहीं बताएंगे। यही जवाब है।"

यह याद दिलाने पर कि आपने गंगा को साफ करने का संकल्प लिया था लेकिन अभी भी वो मैली हैं, इस पर पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि निर्मल गंगा के सारे प्रोजेक्ट लॉकडाउन की वजह से रुके हैं। कानपुर के सबसे बड़ा नाला, सीसामऊ का नाला बन्द हुआ। दुनिया में सबसे बदनाम नाला था। गंगा सफाई में पहला चरण 3 साल, दूसरा चरण 7 साल और अंतिम चरण 10 साल होगा। उसी क्रम में काम हो रहा है। कोई कमी नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं रुचि लेते हैं। उनकी आस्था है। इसीलिए उन्होंने गंगा का अलग मंत्रालय बनाया है।

आप यूपी की भी राजनीति में रही हैं, यहां विपक्ष का आरोप है कि सत्ता पक्ष उनकी आवाज दबाने का प्रयास कर रहा है। इसके जवाब में उन्होंने कहा, "विपक्ष की आवाज में कमी होगी तभी दब रही है उनकी आवाज। उनकी आवाज कमजोर है। उन्हें तेज आवाज लगानी चाहिए। मैं अभी भी यूपी की राजनीति में हूं।"

एक अन्य सवाल के जवाब में साध्वी ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का भव्य निर्माण होना है। इसको लेकर पूरा देश खुश है। यह बहुत ही गौरव का विषय है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Congress is eliminated in MP, BJP will win all seats in by-elections: Uma Bharti
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bharatiya janata party, uma bharti, congress eliminated, bjp will win all seats, lucknow, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved