• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

क्यों हुआ एनटीपीसी में इतना दर्दनाक हादसा? ये बड़ी लापरवाही आई सामने

नई दिल्ली। बिजली निर्माता एनटीपीसी ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली में स्थित फिरोज गांधी ऊंचाहार थर्मल पावर स्टेशन में हादसे के बाद संयंत्र की 500 मेगावाट की इकाई को बंद कर दिया है। लेकिन, सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर किसकी लापरवाही के चलते इतना बड़ा हादसा हुआ। कंपनी में ठेके पर काम करनेवाले कर्मियों ने का दावा है कि उन्होंने यूनिट 6 में किसी अनहोनी की चेतावनी पहले ही दे दी थी, क्योंकि भट्ठी के पास तापमान लगातार बढ़ रहा था। कर्मियों का कहना है कि प्रबंधन के अधिकारियों ने उनकी बात अनसुनी कर दी, जिस कारण इतना बड़ा हादसा हो गया।

वहीं, एनटीपीसी उत्तरी क्षेत्र के कार्यकारी निदेशक रवींद्र सिंह राठी ने कहा कि एनटीपीसी के प्लांट की छठी यूनिट के बॉटम ऐश हूपर में बुधवार को 15 फुट तक राख जमा हो गई थी। बिना यूनिट बंद किए राख साफ करने के दौरान विस्फोट हुआ। सीआईएसएफ ने गृह मंत्रालय को भेजी गई रिपोर्ट में भी यह बात कही है। राठी ने बताया कि नई यूनिट से 400 मेगावॉट बिजली उत्पादन हो रहा था। जब बाटम ऐश हूपर में 15 फुट तक राख जमा हो गई तो इसमें वैक्यूम बनने में रुकावट आने लगी।

बॉयलर में हवा का दबाव माइनस पांच रखा जाता है, वह तेजी से बढऩे लगा। इस पर अधिकारियों ने उत्पादन घटा कर 190 मेगावॉट कर दिया और कोयले की सप्लाई रुकवा दी। इसके बाद बिना यूनिट बंद किए बाटम ऐश हूपर से राख नीचे गिराने की कोशिश की गई। इसी दौरान राख का एक बड़ा टुकड़ा गिरा, जिससे हूपर का जोड़ टूट गया। इससे बेहद गर्म फ्ल्यू गैस निकलने से कर्मचारी झुलस गए।

एनटीपीसी ने शुरू की हादसे की जांच, मृतकों की संख्या बढ़ी

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Boiler fans snag may have triggered NTPC plant blast
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ntpc plant blast, ntpc, unchahar power plant, team of national disaster response force, ndrf, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved