• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूपी विधान परिषद चुनाव में भाजपा की बंपर जीत, सपा का सूपड़ा साफ

BJP bumper victory in the UP Legislative Council elections, SP clean - Lucknow News in Hindi

लखनऊ । भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद की 36 सीटों के चुनाव में से 33 सीट पर कब्जा जमाया है। भाजपा का विधान परिषद में बहुमत हो गया है। इससे योगी सरकार की ताकत और बढ़ गई है। सरकार अब अपने दम पर कानून दोनों सदनों से पारित करा सकती है। वहीं, सपा का इस चुनाव में खाता तक नहीं खुला है।

स्थानीय निकाय प्राधिकार क्षेत्र से विधान परिषद की रिक्त 36 सीटों में से 33 पर भाजपा ने जीत हासिल कर ली है। 9 सीटों पर भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध जीत हासिल कर चुके थे। वहीं मंगलवार को 24 और सीटों पर विजेता घोषित हुए। सपा और अखिलेश यादव के लिए परिणाम बेहद निराशाजनक रहे हैं। एक भी सीट पर पार्टी का खाता नहीं खुल सका है। वहीं, 2 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीता। जबकि एक पर राजा भइया की पार्टी ने खाता खोला है।

विधान परिषद की 36 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में नौ सीटों पर भाजपा के विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं। इस तरह भाजपा ने 36 में से कुल 33 सीटें जीतीं। इसके साथ ही 100 सदस्यीय विधान परिषद में भी भाजपा का बहुमत हो गया है और अब उसके सदस्यों की संख्या 34 से बढ़कर 67 हो गई है।

निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा ने 27 में से 24 सीटें जीत लीं जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी, आजमगढ़ और प्रतापगढ़ सीट पर पार्टी को हार का सामना करना पड़ा।

जारी नतीजों के मुताबिक भाजपा ने मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, पीलीभीत-शाहजहांपुर, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, सुल्तानपुर, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्धार्थनगर, गोरखपुर-महराजगंज, देवरिया-कुशीनगर, बलिया, गाजीपुर, जौनपुर, इलाहाबाद, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, इटावा-फरूर्खाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, मेरठ-गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर-सहारनपुर सीटें जीत लीं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधान परिषद चुनाव में भाजपा की कामयाबी पर सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट में कहा आज उत्तर प्रदेश के स्थानीय प्राधिकारी विधान परिषद चुनावों में भाजपा की प्रचंड विजय ने पुन: स्पष्ट कर दिया है कि प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में प्रदेश की जनता राष्ट्रवाद, विकास एवं सुशासन के साथ है।

प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में भाजपा को शिकस्त मिली है। वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि वाराणसी सीट से पूर्व एमएलसी बृजेश सिंह की पत्नी निर्दल प्रत्याशी अन्नपूर्णा सिंह ने 4234 मत पाकर चुनाव जीत लिया है। उन्होंने अपने निकट तक प्रतिद्वंद्वी सपा के उमेश यादव को 3889 मतों से हराया। भाजपा प्रत्याशी सुदामा पटेल 170 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे।

गोरखपुर-महराजगंज सीट से भाजपा उम्मीदवार सी.पी. चंद ने सपा के रजनीश यादव को 4432 मतों से हराया है। रायबरेली सीट से भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह ने सपा के वीरेंद्र शंकर सिंह को 2175 मतों से हराया।

कानपुर-फतेहपुर सीट पर भाजपा उम्मीदवार अविनाश सिंह चौहान ने सपा के दिलीप सिंह यादव को 4387 मतों से पराजित किया।

मुरादाबाद-बिजनौर सीट से भाजपा के सत्यपाल सैनी ने जीत दर्ज की है। उन्होंने सपा के अजय मलिक को 5939 मतों से हरा दिया।

गाजीपुर सीट से भाजपा के विशाल सिंह चंचल ने सपा के मदन यादव को 1790 मतों से हराया। आगरा-फिरोजाबाद सीट से भाजपा के विजय शिवहरे ने 3266 मतों से जीत दर्ज की।

मुजफ्फरनगर-सहारनपुर सीट पर भाजपा उम्मीदवार वंदना मुदित वर्मा ने जीत हासिल की है। उन्होंने सपा प्रत्याशी आरिफ को 3001 मतों से परास्त किया है।

झांसी-ललितपुर-जालौन सीट से भाजपा उम्मीदवार रमा निरंजन ने सपा के श्याम सुंदर सिंह को 579 मतों के अंतर से हराया। जौनपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी बृजेश सिंह 2357 मतों के अंतर से जीत दर्ज की।

पीलीभीत-शाहजहांपुर सीट से भाजपा के प्रत्याशी सुधीर गुप्ता ने सपा के अमित यादव को 3335 मतों से हराया।

लखनऊ-उन्नाव सीट से भाजपा के रामचंद्र प्रधान ने सपा के सुनील सिंह को 3088 मतों से पराजित किया। देवरिया सीट से भाजपा के रतनपाल सिंह ने 3224 मतों से जीत हासिल की। प्रयागराज से निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक इलाहाबाद सीट से भाजपा के के.पी. श्रीवास्तव ने सपा के वासुदेव यादव को 1658 मतों से हराया।

बहराइच के जिलाधिकारी दिनेश चंद्र सिंह ने बताया कि भाजपा प्रत्याशी डाक्टर प्रज्ञा त्रिपाठी ने सपा के अमर यादव को 3188 मतों से हराया।

मेरठ-गाजियाबाद में भाजपा उम्मीदवार धर्मेंद्र भारद्वाज ने सपा के सुनील रोहटा को 3433 मतों से हरा दिया। सुलतानपुर सीट से भाजपा के शैलेन्द्र प्रताप सिंह ने 1269 मतों से जीत दर्ज की। बरेली-रामपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी महाराज सिंह ने विजय प्राप्त की है। प्रतापगढ़ सीट पर जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के उम्मीदवार अक्षय प्रताप सिंह ने भाजपा के हरि प्रताप सिंह को 1107 मतों से हराया। बाराबंकी सीट से भाजपा के अंगद कुमार सिंह 1745 मतों से विजयी घोषित किये गये। अयोध्या -अम्बेडकर नगर सीट से भाजपा उम्मीदवार हरि ओम पाण्डेय ने सपा के हीरालाल यादव को 1680 मतों से हराया।

गोण्डा-बलरामपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी अवधेश कुमार सिंह चुनाव जीत गए हैं। बलिया सीट से पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के पौत्र रविशंकर सिंह पप्पू ने जीत हासिल की है। उन्हें 2259 मत प्राप्त हुए।

सीतापुर सीट पर भी भाजपा उम्मीदवार पवन कुमार सिंह ने सपा के अरुणेश यादव को पटखनी दी है।

इटावा-फरूर्खाबाद सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रान्शू दत्त द्विवेदी ने सपा प्रत्याशी हरीश यादव को 3482 मतों से हरा दिया। आजमगढ़ सीट पर भाजपा से निष्काषित एमएलसी यशंवत सिंह के पुत्र विक्रांत सिंह ने 2813 मतों से जीत दर्ज की है। सिंह को कुल 4075 मत मिले। उनके निकटतम भाजपा प्रत्याशी अरुण कांत यादव को मिले 1262 वोट प्राप्त हुए, जबकि सपा प्रत्याशी राकेश यादव को मात्र 356 मतों से ही संतोष करना पड़ा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-BJP bumper victory in the UP Legislative Council elections, SP clean
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: up legislative council elections, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved