• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

ईको टूरिज्म के रूप में विकसित होगा बहराइच-मैलानी रेलमार्ग

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में दुधवा नेशनल पार्क तक पर्यटकों के आवागमन को सुगम बनाने के लिए रेलवे बोर्ड ने यूपी सरकार के प्रस्ताव के मुताबिक बहराइच-मैलानी रेलमार्ग को दार्जिलिंग और शिमला टॉय ट्रेन रूट की तरह विकसित करने का फैसला किया है।

रेलवे के अधिकारियों का दावा है कि इस रेलमार्ग के ईको टूरिज्म के तौर पर विकसित होने के बाद दुधवा आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा और जानवरों के अवैध शिकार पर भी लगाम लगाई जा सकेगी।

दरअसल, खूबसूरत जंगलों के बीच से गुजरी बहराइच-मैलानी रेलमार्ग से जंगल का दृष्य काफी विहंगम है। इसकी खूबसूरती में यहां घूमने वाले जंगली जानवर चार चांद लगा देते हैं। इसकी खूबसूरती को यूं ही बचाए रखने और इसे दार्जिलिंग और शिमला टॉय ट्रेन रूट की तरह विकसित करने के लिए वन विभाग ने रेलवे से इस रूट को ब्रॉड ग्रेज नहीं करने का अनुरोध किया था।

रेलवे बोर्ड ने इस पर मुहर लगाते हुए इसे मीटर गेज में ही ईको टूरिज्म के रूप में विकसित करने का निर्देश जारी किया है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bahraich-Mailani railroad will be develop Like Darjeeling and Shimla Toy Train Routes
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dudhwa national park, bahraich-mailani railroad, darjeeling toy train routes, shimla toy train routes, views of forest for tourist, eco tourism, sanjay yadav, chief public relations officer, north eastern railway, दार्जिलिंग, शिमला, टॉय ट्रेन रूट, बहराइच-मैलानी रेलमार्ग, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved