• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अनुच्छेद-370 और 3 तलाक पर स्कूलों में होंगी प्रतियोगिताएं

Article-370 and Triple Talaq contest to be held in schools - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार अनुच्छेद-370 और तीन तलाक जैसे मुद्दों का सियासी लाभ लेने का कोई मौका नहीं छोड़ रही है। सरकार ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में सभी स्कूलों में भाषण, वाद-विवाद, निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता कराने का निर्णय लिया है। इस सबंध में शासन की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि स्कूली बच्चे अनुच्छेद-370, तीन तलाक, आतंकवाद और जनसंख्या विस्फोट जैसे गंभीर मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें सरकार की ओर जारी निर्देशों के अनुसार, सभी विद्यालयों में 26 सितंबर तक प्रतियोगिताएं आयोजित करवानी है। उन्होंने बताया कि इसमें समाजिक चेतना और जागरूकता वाले विषयों को रखा गया है।

मुख्यमंत्री ने शिक्षक दिवस समारोह के दौरान कहा था कि अनुच्छेद-370 को हटाए जाने और तीन तलाक कानून को खत्म करने जाने जैसे विषयों पर शिक्षण संस्थानों में भी डिबेट कराई जानी चाहिए। शिक्षण संस्थान केवल सर्टिफिकेट जारी करने के लिए नहीं है। समाज के विषयों, जागरूकता अभियानों व मुद्दों के प्रति भी उनका दायित्व है। उन्होंने कहा था कि कितना अच्छा होगा कि स्कूलों में ऐसे विषयों पर विद्यार्थियों के बीच डिबेट करवाई जाए। इसके बाद अब सरकार ने इस विषय पर अंतिम फैसला लेते हुए इसके लिए निर्देश जारी किए हैं।

प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले प्रतियोगियों का विवरण संस्ति विभाग को भेजा जाना है। जिला स्तर पर चयनित विद्यार्थियों की प्रतियोगिता मंडल स्तर पर एक अक्टूबर को राजकीय इंटर कॉलेज में कराई जाएगी। उसका परिणाम एक या दो अक्टूबर की सुबह तक संस्ति विभाग को भेजना होगा।

प्रतियोगिता के लिए विभिन्न विषय रखे गए हैं। इनमें अखंड भारत के लिए अनुच्छेद 370 की समाप्ति एक आवश्यक कदम, महिला सशक्तिकरण के लिए तीन तलाक की समाप्ति एक आवश्यक निर्णय। आतंकवाद और नक्सलवाद की समस्या का समाधान कैसे किया जाए, जैसे विषय शामिल हैं। इसके अलावा भारत की समस्याओं का मूल जनसंख्या विस्फोट, हमारा पक्का संदेश प्लास्टिक मुक्त प्रदेश, महात्मा गांधी के दर्शन की प्रासंगिकता के साथ ही प्रदूषण जैसे विषयों पर भाषण, चित्रकला और वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Article-370 and Triple Talaq contest to be held in schools
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: up school, students, debate, article 370, triple talaq, gandhi jayanti, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved