• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

केन्द्र की राजनीति में एक्टिव होंगे अखिलेश, करहल विधानसभा सीट से आज दे सकते हैं इस्तीफा

Akhilesh will be active in central politics, can resign from Karhal assembly seat today - Lucknow News in Hindi

हरीश तिवारी


लखनऊ। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश में शानदार जीत दर्ज करने के बाद अखिलेश यादव केन्द्र की राजनीति में एक्टिव होंगे। माना जा रहा है कि वह विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद छोड़कर राष्ट्रीय राजनीति पर ध्यान केंद्रित करेंगे। जानकारी के मुताबिक अखिलेश यादव आज यानी 11 जून को करहल विधानसभा सीट से इस्तीफा दे सकते हैं। अखिलेश आज विधायक पद से इस्तीफा दे सकते हैं। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में उन्होंने कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव जीता था। सपा ने इस बार लोकसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। जानकारी के मुताबिक यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के तौर पर शिवपाल सिंह यादव को पार्टी नामित कर सकती है। क्योंकि वह पार्टी में सबसे वरिष्ठ विधायक हैं।

फिलहाल अखिलेश यादव के दिल्ली की राजनीति में एक्टिव होने के बाद सबसे बड़ा सवाल यह है कि यूपी में नेता प्रतिपक्ष का पद कौन संभालेगा। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि शिवपाल यादव को विधायक दल का नेता बनाया जा सकता है। क्योंकि शिवपाल अब विधायक दल में सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं। लिहाजा उन पर पार्टी अपनी मोहर लगा सकती है। हालांकि ये भी संभावना जताई जा रही है कि इस बार मुस्लिमों ने सपा को जमकर वोट दिया है। लिहाजा मुस्लिम वर्ग से किसी विधायक को नेता प्रतिपक्ष के पद पर नियुक्त किया जा सकता है। फिलहाल नेता प्रतिपक्ष का पद किसे दिया जाए इस पर अंतिम फैसला अखिलेश यादव ही लेंगे।

कन्नौज सीट से अखिलेश यादव ने दर्ज की है जीत

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट 1,70,922 मतों के अंतर से जीती। अखिलेश यादव को कन्नौज में 6,42,292 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी और बीजेपी के प्रत्याशी सुब्रत पाठक को 4,71,370 वोट मिले। वहीं, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के इमरान बिन जफर को 81,639 वोट मिले थे। अखिलेश 2000 में कन्नौज सीट से उपचुनाव में लोकसभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने 2004 और 2009 का चुनाव भी जीता था। असल में कन्नौज को सपा का गढ़ कहा जाता है, लेकिन 2019 के चुनाव में यहां पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Akhilesh will be active in central politics, can resign from Karhal assembly seat today
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: lucknow, uttar pradesh, akhilesh yadav, samajwadi party, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved