• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूपी विधानसभा में 4210 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश

4210 crore supplementary budget presented in UP assembly - Lucknow News in Hindi

लखनऊ । उत्तर प्रदेश विधानमंडल सत्र के पहले दिन योगी सरकार ने 4,210.85 करोड़ का दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया। बजट में पूर्वाचल एक्सप्रेसवे की ऋण अदायगी के लिए 690 करोड़ रुपये, डिफेंस एक्सपो के लिए 86 करोड़, पूर्वाचल एक्सप्रेसवे के लिए 500 करोड़ व बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए। अनुपूरक से सरकार ने विकास कार्यो को गति देने को तरजीह दी है। एक्सप्रेसवे, चिकित्सा शिक्षा व स्वास्थ्य, किसान, पर्यावरण रक्षा को बेहतर करने का संकल्प अनुपूरक के माध्यम से सरकार ने दोहराया है।

बजट में पावर सेक्टर के लिए 1006 करोड़, प्रदेश में अतरिक्त आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण के लिए 32 करोड़ 21 लाख रुपये मंजूर। लोक निर्माण विभाग को ईपीसी मोड में भवन निर्माण के डीपीआर बनाने के लिए 5 करोड़ दिए जाएंगे। इसके अलावा, राष्ट्रीय उत्सव के लिए 18 करोड़ 84 लाख, राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के लिए 163 करोड़ रुपये मंजूर किए गए।

प्रदेश के 13 जिलों- बिजनौर, कुशीनगर, सुल्तानपुर, गोंडा, ललितपुर, लखीमपुर खीरी, चंदौली, बुलंदशहर, सोनभद्र, पीलीभीत, औरैया, कानपुर देहात व कौशांबी के लिए 20-20 करोड़ रुपये मंजूर किए गए। इन सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज बनेंगे।

इसी तरह, गोरखपुर के चिड़ियाघर के लिए 30 करोड़ रुपये मंजूर किए गए। अटल आवासीय विद्यालयों के लिए 130 करोड़ रुपये दिए गए। सूचना विभाग को 50 करोड़ रुपये दिए गए। एनसीआर के जिलों में पराली प्रबंधन योजना के लिए 25़00 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है। राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के लिए 1634़87 करोड़ 72 हजार उप्र सहकारी ग्राम विकास बैंक को नाबार्ड से लिए गए किस्तों के भुगतान के लिए 32़ 00 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है।

इससे पहले, प्रदेश सरकार ने वर्ष 2019-20 का 4़ 70 लाख करोड़ रुपये का मूल बजट बजट पेश किया था। जुलाई में प्रस्तुत पहले अनूपुरक बजट का आकार 13594 करोड़ का पेश किया था। अब दूसरे अनुपूरक बजट का आकार 4210 करोड़ रुपये का रखा गया है। वित्तीय वर्ष के शेष बचे साढ़े तीन माह में ही इस धनराशि का उपभोग संबंधित विभागों को करना होगा।

--आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-4210 crore supplementary budget presented in UP assembly
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: up assembly, yogi sarkar, up cm yogi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved