• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शिकागो में 125 साल पहले स्वामी विवेकानंद और अब मोहन भागवत देंगे भाषण

125 years ago Swami Vivekananda speech in Chicago  now RSS Chief Mohan Bhagwat will give speech - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। स्वामी विवेकानंद द्वारा शिकागो की विश्व धर्म सभा में दिए गए भाषण की 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर शिकागो में सात से नौ सितंबर को होने जा रहे विश्व हिंदू कांग्रेस में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से दस से ज्यादा लोग हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत मुख्य वक्ता के तौर पर संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के अंतिम दिन उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू का संबोधन होगा।

विश्व हिंदू इकोनॉमिक फोरम के उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के संयोजक अजय गुप्ता ने यह जानकारी दी।

यह कार्यक्रम स्वामी विवेकानंद द्वारा शिकागो की विश्व धर्म सभा में दिए गए भाषण की 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है। विश्व हिंदू कांग्रेस में 80 देशों से 2,500 से ज्यादा प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

अजय गुप्ता ने कहा, "विश्व हिंदू कांग्रेस का मकसद हिंदू समाज को एकजुट करना है। साथ ही समाज के हितों का ख्याल रखना और दुनिया के अन्य वंचित, हाशिए पर रहने वाले समुदायों की मदद करना है।"

उन्होंने बताया कि यह सम्मेलन न तो धार्मिक है और न ही दार्शनिक है। सम्मेलन में समुदाय से जुड़े मुद्दों पर जोर दिया जाएगा। इसमें उन मुद्दों पर जोर दिया जाएगा जो आधुनिक समय में किसी भी समुदाय की प्रगति के लिए प्रासंगिक हैं।

गुप्ता के मुताबिक वह कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गुरुवार को यहां से रवाना हो रहे हैं। सम्मेलन में आर्थिक, शैक्षणिक, मीडिया, सांगठनिक, राजनीतिक और महिलाओं एवं युवाओं से जुड़े मुद्दों पर सत्र का आयोजन होगा। इसमें वैश्विक हिंदू समुदाय के मूल्यों, रचनात्मकता एवं उद्यमी भावना को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-125 years ago Swami Vivekananda speech in Chicago now RSS Chief Mohan Bhagwat will give speech
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: swami vivekananda, chicago speech, rss chief, mohan bhagwat, mohan bhagwat speech in chicago, vishwa hindu congress, vishwa hindu congress 7 to 9 september, vhc, rss chief mohan bhagwat, vice president venkaiah naidu, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved