• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विश्व हिन्दू परिषद के रामोत्सव में पुष्पक विमान से विराजेंगे हजारों राम

housands of Rams will sit on Pushpak Viman in Ramotsav of Vishwa Hindu Parishad - Kanpur News in Hindi

कानपुर । अयोध्या में चल रहे राममंदिर निर्माण की खुशी को विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) इस बार दो गुना उत्साह से मनाने जा रहा है। इसी क्रम में कानपुर के निराला नगर में 17 अप्रैल को आयोजित होने वाले रामोत्सव में 21 जिलों के छह हजार गांवों से नौजवान मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का रूप लेकर पहुंचेंगे। इस उत्सव में मंच पुष्पक विमान जैसा बनाया जाएगा। इस पर राम का स्वरूप धरकर आने वाले युवाओं के बैठने की व्यवस्था रहेगी। विश्व हिन्दू परिषद के प्रांत संगठन मंत्री मुधराम ने बताया कि 17 अप्रैल को कानपुर महानगर में आयोजित होने वाले रामोत्सव में 21 जिलों के छह हजार गांवों से युवा श्रीराम का रूप धरकर पहुंचेंगे। रामोत्सव का मंच पुष्पक विमान जैसा बनाया जाएगा। श्रीराम की सेवा के लिए 11सौ हनुमान भी मौजूद रहेंगे।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के भैया जी जोशी भाग लेंगे। जबकि विहिप के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे के साथ वात्सल्य ग्राम आश्रम की साध्वी ऋतंभरा विशेष वक्ता के रूप में उपस्थित रहेंगी। इस कार्यक्रम में एक लाख से ज्यादा लोगों के सहभागिता होने की बात कही जा रही है।

विहिप के संगठन मंत्री ने बताया कि 21 जिलों से लोगों की सहभगिता रहेगी। विभिन्न परंपरा के हजारों से ज्यादा साधू संत मौजूद रहेंगे। उनके लिए एक समरसता मंच बनाया गया है। कार्यक्रम में सेल्फी प्वाइंट बनाया जा रहा है। जिसमें गौतम बुद्ध, महावीर स्वामी, गुरू गोबिन्द सिंह, भारत माता, गौ माता के सेल्फी प्वाइंट बन रहे हैं।

महर्षि वशिष्ठ जी की परंपरा के पूज्य संतों समेत सनातन संस्कृति के विभिन्न आयामों, पंथों, पूज्य संत भी समरसता मंच पर विराजेंगे। महाराष्ट्र के युद्धक वाद्ययंत्रों के प्रदर्शन के साथ ही शिव गर्जना भी होगी। साथ ही, 21 लालित्य कलाओं का प्रदर्शन और 21 प्रतिभाओं का भी अलंकरण होगा। आयोजन में लाखों रामभक्तों के बैठने की व्यवस्था के विशाल पंडाल को 20 ब्लॉकों में बांटा जाएगा।

विहिप के राम उत्सव कार्यक्रम में कई आकर्षण के बिंदु तैयार किए हैं। जिनमें सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र विशाल पुष्पक विमान रहने वाला है। जिसको बनाने के लिए खास कारीगर बुलाए गए हैं। इस विमान में 21 जिलों के हजारों गांव से आने वाले श्रीराम को बैठाया जाएगा।

कार्यक्रम परिसर में विभिन्न तरह की 21 ललित कलाओं की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। कई क्षेत्रों में कार्य करने वाली विशिष्ट 21 प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा। इतना ही नहीं पुष्प वर्षा की जाएगी। कार्यक्रम में शिवगर्जना का भी आयोजन किया गया है, जिसमें शिव तांडव स्त्रोत खास तौर से ऊपर प्रदर्शित किया जाएगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-housands of Rams will sit on Pushpak Viman in Ramotsav of Vishwa Hindu Parishad
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vishwa hindu parishad, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, kanpur news, kanpur news in hindi, real time kanpur city news, real time news, kanpur news khas khabar, kanpur news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved