• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मुख्यमंत्री करेंगे सौर ऊर्जा से संचालित बायो टॉयलेट का उद्घाटन

Chief Minister will inaugurate a solar powered bio toilet - Kanpur News in Hindi

कानपुर। प्रधानमंत्री का स्वच्छ भारत मिशन का सपना साकार होता दिखाई पड़ रहा है। उनके अभियान को आगे बढ़ाने के लिए एक संस्था ने एक ऐसा बायो टॉयलेट काम्प्लेक्स बनाया है। यह बायो टॉयलेट पूरी तरह से वातावरण को शुद्ध रखेगा और उससे कोई दुर्गन्ध भी नहीं आएगी। बायो टॉयलेट सौर ऊर्जा से संचालित होता है। जिससे सेहत पर कोई असर नहीं पडेगा। संस्था ने बायो टॉयलेट को नगर निगम कानपुर को तोहफे के रूप में गिफ्ट दिया है और इसको मोतीझील में लगाया गया है जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी आज करेंगे।

बायो टॉयलेट पूरी तरह से आटोमैटिक है और इसके साथ ही इसमें ट्रीटमेंट प्लांट भी लगा है। जिससे इससे निकलने वाला स्लज री-साइकिल हो जाता है। बायो टॉयलेट लगने से साल में डेढ़ लाख लीटर पानी की बचत की जा सकती है। बायो टॉयलेट का इस्तेमाल करने के लिए पांच रुपये का सिक्का टायलेट के दरवाजे में बने बॉक्स में डालना होता है जिसके बाद दरवाजा अपने आप खुल जाएगा और आप टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकते है।

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने इस टॉयलेट को कारगिल पार्क में लगवाया है। नगर आयुक्त ने बताया की पार्क में काफी संख्या में मॉर्निंग वाकर्स आते है। बायो टॉयलेट से उनको काफी सुविधा होगी। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी आज कानपुर दौरे पर हैं और जल्दी ही इसका उद्घाटन करेंगे। इसके बाद इसे आम उपयोग के लिए खोल दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chief Minister will inaugurate a solar powered bio toilet
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: solar powered bio toilet, chief minister of up, cm yogi aditya nath, hindi news, up news in hindi, news in hindi, breaking news in hindi, kanpur news, kanpur news in hindi, real time kanpur city news, real time news, kanpur news khas khabar, kanpur news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved