• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कृषि मंत्री ने फसल के नुकसान का सर्वे कराने के दिए निर्देश

jhansi news : Agriculture Minister directed to conduct survey of crop damage - Jhansi News in Hindi

झांसी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ किसानों को दिया जाएगा, इसके लिए फसल के नुकसान का सर्वे कराने के निर्देश दे दिए गए हैं। प्रदेश में जहां कम वर्षा हुई है, वहां की स्थिति का आकलन करने के लिए मुख्यमंत्री ने तीन कमेटियां बनाई हैं। यह जानकारी सूबे के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने दी। वे समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे किसानों का भी कर्ज माफ करेगी, जो बैंक का पैसा नहीं चुका पा रहे हैं। कितने किसानों को इससे फायदा मिलेगा, इसका आकलन कराया जा रहा है। उन्होंने जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने की स्थिति साफ नहीं की। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि जो किसान साधन सहकारी समिति, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के कर्जदार हैं और उनका पैसा एनपीए अकाउंट में डाल दिया गया है। इस पैसे की वापसी की कोई उम्मीद नहीं है, ऐसे डिफाल्टर किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। सूखे के आकलन में केंद्र सरकार के चार मानकों का ध्यान रखा जाएगा। इसमें जुलाई-अगस्त में 50 प्रतिशत वर्षा से कम होना चाहिए, तीन सप्ताह तक लगातार पानी नहीं बरसना चाहिए, उत्पादन में 50 प्रतिशत की कमी होना चाहिए और सैटेलाइट से भी इन मानकों की पुष्टि होनी चाहिए। उन्हें झांसी मंडल की जिम्मेदारी दी गई है। जालौन में 49.27 प्रतिशत, झांसी में 48.10 प्रतिशत और ललितपुर में 58.08 प्रतिशत वर्षा हुई है। जुलाई में 15 से 21 दिन तक वर्षा नहीं हुई, जिससे फसलों को नुकसान हुआ है। इससे 35 से 40 प्रतिशत तक उड़द और मूंगफली के उत्पादन में गिरावट होने की आशंका है। क्राप कटिंग के माध्यम से इसका सही आकलन किया जा रहा है। जिला सूखाग्रस्त घोषित होगा या नहीं, इसके लिए केंद्र सरकार के मानकों के अनुरूप काम किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jhansi news : Agriculture Minister directed to conduct survey of crop damage
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jhansi news, agriculture minister, survey of crop, crop damage, up agriculture minister surya pratap singh, prime minister crop insurance scheme, jhansi hindi news, uttar pradesh hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jhansi news, jhansi news in hindi, real time jhansi city news, real time news, jhansi news khas khabar, jhansi news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved