• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

किसानों को न हो किसी प्रकार की दिक्कत: खाद्य मंत्री

Farmers should not have any problem said food minister in jhansi - Jhansi News in Hindi

झांसी। बुदेलखंड दौरे पर आये खाद्य एवं रसद मंत्री अतुल गर्ग ने झांसी नवीन मंडी का स्थलीय निरीक्षण किया। वहीं, उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। उनका अनाज की ठीक तौल के साथ खरीदा जाए। इसके बाद उन्होंने सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि जालोन जिले में गेहूं कम रेट पर खरीदने की शिकायत के बाद मुख्यमंत्री के आदेश निरीक्षण करने निकले है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि किसानों के हितों के लिए प्रदेश सरकार कुछ भी करने को तैयार है। गेहूं खरीद का जनपदों में गेहूं खरीद की सीमा रखी गई है। लेकिन बुंदेरखंड का किसान जितना चाहे अनाज बेच सकता है। उनके लिए कोई सीमा नहीं लगाई गई। उन्होंने कहा कि जालौन में दौरे पर कई खामियां मिली है। जिलाधिकारी को निर्देश दिये गये कि संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इसके बाद झांसी के चिरगांव में एक खरीद केद्र पर कुछ शिकायते मिली। वहां पर मौजूद अधिकारी नने शिकायत को निराधार बाताया। फिर भी जांच कर कार्रवाई के लिए कहा गया। उन्होंन कहा कि कुछ काटों में कमी की शिकायतें आई जिसे दुरुस्त करने के निर्देश दिये गये। मंत्री ने बताया कि अगर कम रेट पर कहीं भी खरीद की जानकारी मिली तो सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

कोटे पर बंद होगा मिट्टी का तेल मिलना
मंत्री ने कहा कि इस पर विचार किया जा रहा है कि राशन की दुकानों पर अब मिट्टी के तेल को बेचना बंद किया जाए। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को सिलेडर की व्यवस्था बनाई जा रही है ऐसे में केरोसिन को बेचना उचित नहीं है। वहीं, सबसे अधिक कालाबाजारी मिट्टी के तेल की होती है। इस लिए इस पर कार्रवाई के लिए सरकार मंथन कर रही है।

राशन कार्ड के सिर्फ रेपर बदले जाएंगे
मंत्री ने कहा कि राशन कार्ड में कोई विशेष बदलालव नही किया जाएगा। सिर्फ उसके रेपर बदले जाएंगे। क्योंकि उससे अनावश्यक किसी का प्रचार हो उचित नहीं हैं। वहीं उन्होंने कहा कि स्मार्ट कार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही है। 100 दिन में स्मार्ट कार्ड बन जाएगा। वहीं लोगों को डिजिटल तरीके से राशन मिलेगा। जिस को अनाज दिया जाएगा उसे बकायदा मशीन में एण्ट्री की जाएगी।

फर्जी राशनकार्डों पर होगी कार्रवाई
रसद मंत्री ने कहा कि जिन्होंने फर्जी तरीके से बीपीएल और अन्त्योदय कार्ड बनवा लिए हैं। वह उस मानक के अधीन नहीं आते उन पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं वह अधिकारी भी नपेंगे दिन्होंने उसका सत्यापन किया है। गलत कार्य करने वालों को किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ा जाएगा।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Farmers should not have any problem said food minister in jhansi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: farmers, should, not, any problem, food minister, jhansi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jhansi news, jhansi news in hindi, real time jhansi city news, real time news, jhansi news khas khabar, jhansi news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved