• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बुंदेलखंड यूपी को दिखा सकता है नई राह : योगी

Bundelkhand can show UP to new path: Yogi - Jhansi News in Hindi

झांसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां सोमवार को उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर की घोषणा की और कई योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। इस मौके पर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और झांसी की सांसद व केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी मौजूद रहीं।

योगी ने कहा कि बुंदेलखंड में विकास की अपार संभावनाएं हैं। बुंदेलखंड पूरे उत्तर प्रदेश को नई राह दिखा सकता है। उन्होंने कहा कि केंद्र के साथ राज्य सरकार बुंदेलखंड में बीस हजार करोड़ का निवेश करेगा। योगी ने कहा कि पहली बार उत्तर प्रदेश के अंदर 4 लाख 68 हजार करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव पारित हुए। एमओयू के धरातल पर उतरने पर 33 लाख युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल और बुंदेलखंड को हम एक्सप्रेस-वे देने के साथ ही औद्योगिक कॉरिडोर बनाकर यहां के युवाओं को रोजगार प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर काम तो शुरू होगा ही, रेल कारखाना भी स्थापित होगा। शीघ्र ही रेलमंत्री यहां आकर रेल फैक्ट्री का काम भी शुरू करने वाले हैं।

योगी ने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिए फूड प्रोसेसिंग यूनिट को लगाना आवश्यक है। प्रदेश सरकार इस दिशा में आगे बढ़ रही है। जल्द ही फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगा कर किसानों के आय को दोगुना किया जाएगा। है।

मुख्यमंत्री ने कहा, "हमारी सरकार बुंदेलखंड से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने के साथ ही विकास की योजनाओं को शुरू करने का संकल्प पूरा कर रही है। इन्वेस्टर्स समिट में हुए 55 हजार करोड़ रुपये के एमओयू को सरकार इसी महीने क्रियान्वित करने जा रही है।"

उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड में रोजगार के साधन उत्पन्न कराने व विकास के एजेंडे को लेकर डिफेंस कॉरिडोर की महत्वपूर्ण बैठक भी संपन्न हुई है। इसके सार्थक परिणाम जल्द ही देखने को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि हमनें शुद्ध पेयजल के लिए टैंकर योजना शुरू की है, लेकिन इसे और भी मजबूत करने का काम किया जा रहा है। हमारा संकल्प है कि प्रदेश के अंदर कोई भी बाल और बालिका अशिक्षित न रह जाए।

योगी ने केंद्र व प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और पिछली सरकारों की आलोचना की। उन्होंने कहा कि अगर पिछली सरकारों ने थोड़ा भी ध्यान बुंदेलखंड के विकास पर दे दिया होता तो यहां के नौजवानों को पलायन करने के लिए मजबूर न होना पड़ता।

उन्होंने कहा कि 14 सालों तक जिन लोगों को देश में शासन करने का मौका मिला, उनके एजेंडे में विकास नहीं था, उनके एजेंडे में गरीब, किसान और नौजवान नहीं था। लेकिन 2014 में मोदी सरकार बनने के बाद देश की तस्वीर बदली है। उन्होंने देश को विकास का नजरिया दिया है। उन्होंने 82 करोड़ रुपये की लागत से 33 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

वहीं, उमा भारती ने कहा कि उत्तर प्रदेश के अधिकारियों को पहले इतना ही पता होता था कि नेता का भाई कौन है, भतीजा कौन होता है, लेकिन अब उन्हें पता लगा है कि एक नेता ऐसा भी है जिसका भाई-भतीजा कोई नहीं होता। उन्होंने उपनी कर्मभूमि और जन्मभूमि का कर्ज चुकाने का मौका दिए जाने के लिए मोदी और योगी को धन्यवाद दिया।

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "युवाओं को रोजगार देने के लिए हम बुंदेलखंड में सिस्टम बनाएंगे। बुंदेलखंड के लोगों तक मुद्रा लोन का ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए मैं वित्त मंत्रालय से बात करूंगी। आप उत्पादन करो, हम सेना के लिए जो कुछ भी होगा खरीदेंगे।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bundelkhand can show UP to new path: Yogi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bundelkhand news, cm yogi, jhansi news, uttar pradesh defense corridor, industrial corridor, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jhansi news, jhansi news in hindi, real time jhansi city news, real time news, jhansi news khas khabar, jhansi news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved