• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गढ़मुक्तेश्वर को हर की पैड़ी की तर्ज पर विकसित करेगी सरकार

UP Government will develop Garhmukteshwar - Hapur News in Hindi

हापुड़/लखनऊ| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकार बनने के बाद ही धर्मस्थलों को पर्यटन के लिहाज से विकसित करने का ऐलान किया था। इसी क्रम में सरकार ने अब हापुड़ जिले में स्थित प्रसिद्घ धार्मिक स्थल गढ़मुक्तेश्वर को हरिद्वार स्थित हर की पैड़ी के तौर पर विकसित करने का फैसला किया है। इसको लेकर उप्र मुख्य सचिव राजीव कुमार की तरफ से दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने कहा कि हापुड़ स्थित गढ़मुक्तेश्वर के पौराणिक महत्व को दृष्टिगत रखते हुए पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर की पैड़ी (हरिद्वार) की तर्ज पर विकास किए जाने के लिए डी.पी.आर. बनाकर प्रस्तुत करने को कहा गया है।

उन्होंने बताया कि पर्यटन के दृष्टिकोण से युवा पीढ़ी के आकर्षण, ईको टूरिज्म एवं एडवेंचर टूरिज्म को विकसित कर रिवर राटिंग एवं बोटिंग की सुविधाएं पर्यटकों को उपलब्ध कराई जाएंगी।

मुख्य सचिव ने बताया, "गंगा स्नान के लिए आने वाले श्रद्घालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए गंगा नदी के दोनों किनारों पर स्नान घाट बनाए जाएंगे। इसके साथ ही स्थानीय हस्तशिल्प एवं कलाओं को बढ़ावा देने हेतु क्राफ्ट बाजार, म्यूजियम का निर्माण तथा हैंडीक्राफ्ट वर्कशाप के आयोजन को लेकर प्रस्ताव तैयार कर यथाशीघ्र प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है।"

राजीव कुमार ने कहा कि गढ़मुक्तेश्वर आने वाले पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए गंगा हॉट और अतिथि केन्द्र, हेरिटेज वॉक तथा आलमगिरपुर में ईकोलॉजिकल पार्क के विकास को भी प्रस्ताव में शामिल किया जाएगा।

--आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UP Government will develop Garhmukteshwar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: up government, garhmukteshwar, develop, tourist places, garhmukteshwar shrines places, uttar pradesh, chief secretary, rajiv kumar, hapur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, hapur news, hapur news in hindi, real time hapur city news, real time news, hapur news khas khabar, hapur news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved