• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रावण की उपस्थिति से धैर्य रखकर आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है : योगी

Ravana presence inspires patience and progress: Yogi Adityanath - Gorakhpur News in Hindi

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को यहां कहा कि रावण सिर्फ त्रेता युग में नहीं, बल्कि हर युग में होता है, और उसकी उपस्थिति हम सबको जीवन में धैर्य रखते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है। मुख्यमंत्री गोरखपुर के अंधियारीबाग रामलीला मैदान में भगवान राम के राजतिलक के परंपरागत आयोजन के बाद मौजूद जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, "त्रेता युग के दौरान रावण का दुनिया में आतंक था। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम ने 14 साल में जो आदर्श रखा, उसी का परिणाम था कि रावण पर विजय हासिल की। रावण सिर्फ त्रेता युग में नहीं, बल्कि हर युग में होता है। रावण की यह उपस्थिति हम सबको जीवन में धैर्य रखते हुए आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देती है।"

योगी ने कहा, "26 अक्टूबर को सरयू तट पर 5़51 लाख दीप जलाए जाएंगे। अयोध्या में इस बार छह देशों की रामलीला का मंचन होगा। इन देशों की भाषा भले ही अलग-अलग होगी, लेकिन सभी के भाव एक होंगे।" थाईलैंड में भगवान श्रीराम की मान्यता का जिक्र करते हुए योगी ने कहा कि वहां के राजा अपने को राम का वंशज मानते हैं।

मुख्यमंत्री ने रामलीला के आयोजकों से कहा कि वे रामायण शोध संस्थान के लोगों से बात कर विदेश की रामलीला का गोरखपुर में मंचन कराएं।

इससे पहले विजयादशमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर से निकलने वाली गोरक्षपीठाधीश्वर की परंपरागत विजय शोभा यात्रा मंगलवार शाम श्रद्घा, भक्ति और हषरेल्लास के वातावरण में धूमधाम से निकली। शोभा यात्रा में गोरक्षपीठाधीश्वर की गद्दी पर सवार मुख्यमंत्री योगी को देखने के लिए सड़क के दोनों किनारे श्रद्घालुओं की भारी भीड़ लगी रही। गोरखनाथ मंदिर से लेकर गंतव्य स्थान मानसरोवर मंदिर और फिर रामलीला मैदान तक सड़कों और छतों पर खड़े लोगों ने पुष्प वर्षा से शोभायात्रा का स्वागत किया।

-- आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ravana presence inspires patience and progress: Yogi Adityanath
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister yogi adityanath, ravan presence, patience, motivation to move forward, gorakhpur, uttar pradesh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, gorakhpur news, gorakhpur news in hindi, real time gorakhpur city news, real time news, gorakhpur news khas khabar, gorakhpur news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved