• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

किसान दिवस में डीएम ने किसानों की सुनीं समास्याएं

DM heard the farmers on the farmers day in gonda - Gonda News in Hindi


डीएम आशुतोष निरंजन ने जिला पंचायत सभागार में किसान दिवस के अवसर पर किसानों की समस्याएं सुनीं और उनके निराकरण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार किसानों के हितों के प्रति बेहद संवेदनशील है इसलिए कृषकों के हितों को सर्वोपरि रखते हुए अधिकारी काम करें। जिलाधिकारी ने किसान दिवस में आए हुए किसानों एवं ग्राम प्रधानों को बताया कि राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण द्वारा फसल अवशेष जलाने को अपराध घोषित किया गया है जिसके तहत फल अवशेष जलाने पर छोटे किसानों को ढाई हजार रूपए तथा बड़े किसानों को पांच हजार रूपए अर्थदण्ड दिया जाएगा।

इस अवसर पर कृषि वैज्ञनिक द्वारा किसानों को फसल अवशेष जलाने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताते हुए अपील की गई कि वे सब अपने-अपने गांवों के किसानों को इस बारे में जागरूक करें और फसल अवशेष जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में भी बताएं। उन्होने बताया कि फसल अवशेष जलाने से वायु प्रदूषण के साथ-साथ मृदा स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है और मृदा के अन्दर पाए जाने वाले जीवाश्म मर जाते हैं जिससे मृदा की उपजाऊ क्षमता बहुत कम हो जाती है। इसके अतिरिक्त ऐसा करने से जानवरों को खिलाने के लिए चारे की समस्या भी पैदा हो जाती है। इसलिए किसानों को जागरूक होने की जरूरत है।


कृषकों के पंजीकरण पर चर्चा के दौरान उपनिदेशक कृषि ने बताया कि अब तक जनपद में दो लाख सत्तावन हजार किसानों का पंजीकरण कराया जा चुका है तथा लक्ष्य के अनुसार दो लाख चालीस हजार किसानो का पंजीकरण अभी और कराया जाना शेष है। डीएम ने ग्राम प्रधानों से किसानों का ज्यादा से ज्यादा पंजीकरण कराने की अपील करते हुए कहा कि किसानों का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक कराने में भी जनप्रतिनिधिगण सहयोग करें जिससे किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। किसान दिवस में धौरहरा तरबगंज क ग्राम प्रधान आरडी तिवारी द्वारा डीएम को अवगत करया गया कि गांव में तीन सरकारी ट्यूब बेल नम्बर टीजी 137, टीजी 8 व एक अन्य बन्द पड़े हुए हैं जिससे किसान सिंचाई कार्य नहीं कर पा रहे हैं।

इस मामले पर डीएम ने अधिशासी अभियन्ता नलकूप को तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। किसान दिवस में ही एक किसान द्वारा ट्रान्सफार्मर से फसल जलने पर विद्युत विभाग से अभी तक क्षतिपूर्ति राशि न मिलने की शिकायत की। डीएम ने एक्सईएन विद्युत को आवश्यक कार्यवाही कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा किसान दिवस में आए हुए किसानों एवं ग्राम प्रधानों को एनजीटी द्वारा फसल अवशेष न जलाने सम्बन्धी निःशुल्क बैग भेंट किए। उपनिदेशक कृषि ने बताया कि जनद के सभी 1054 ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों को एनजीटी जागरूकता बैग दिए जाएंगे।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-DM heard the farmers on the farmers day in gonda
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dm, ashutosh niranjan, heard, farmers, farmers day, gonda, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, gonda news, gonda news in hindi, real time gonda city news, real time news, gonda news khas khabar, gonda news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved