• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

दलालों के चंगुल से दूर रहकर करें गेहूं की खरीद

बदायूं। मूल्य समर्थन योजना अन्तर्गत रबी वर्ष 2017-18 में किसानों का गेहूं खरीदने के लिए 93 क्रय केन्द्र जनपद में विधिवत स्थापित हो चुके हैं। वैसे तो शासन के निर्देशानुसार एक अप्रैल को सभी क्रय केन्द्र सुचारू हो गए थे, लेकिन अभी तक गेहूँ न आने के कारण किसी भी केन्द्र पर गेहूँ नहीं खरीदा गया है। क्रय केन्द्रों पर 15 अप्रैल के आस-पास गेहूँ आने की सम्भावना है।

सोमवार को जिलाधिकारी पवन कुमार ने स्थानीय मंडी समिति पहुंचकर क्रय केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। डीएम को देखते ही मंडी समिति में हड़कम्प मच गया। यहां भारतीय खाद्य निगम एवं विपणन शाखा का एक-एक क्रय केन्द्र खोला गया। निम्न दोनों केन्द्र प्रभारियों को हिदायत दी कि सीधे किसानों का ही गेहूँ खरीदा जाए, दलालों से दूर रहें। किसी केन्द्र पर दलाली होने की यदि उन्हें शिकायत मिलती है, तो केन्द्र प्रभारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के साथ ही दलालों को जेल भेजा जाएगा। भारतीय खाद्य निगम के केन्द्र प्रभारी सौरभ कुमार से डीएम ने वारदाना, धनराशि आदि के सम्बंध में विस्तृत जानकारी ली और विभिन्न पंजिकाओं का भी निरीक्षण किया। केन्द्र पर इलैक्ट्रॉनिक कांटे, नमी मापक यन्त्र, छलने सहित क्रय केन्द्र का बोर्ड भी लगा हुआ पाया गया। विपणन शाखा के क्रय केन्द्र पर केन्द्र प्रभारी सहन्सर पाल उपस्थित पाए गए। डीएम ने अपना वज़न कर इलैक्ट्रॉनिक कांटों की हकीकत को परखा तो कांटे सही पाए गए। अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव भी डीएम के साथ मौजूद थे।

किसानों की सुविधाओं का रखें विशेष ध्यान
डीएम ने गेहूँ क्रय एजेंसियों के प्रबंधकों तथा केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिए कि सभी क्रय केन्द्रों पर किसानों को छाया में बैठाने, समुचित पेयजल व्यवस्था में कोई भी खामी नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि गेहूँ लाने वाले किसानों को केन्द्रों पर किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए।

पन्द्रह अप्रैल तक गेहूँ आने की सम्भावना
जिलाधिकारी पवन कुमार ने भारतीय खाद्य निगम एवं विपणन शाखा के क्रय केन्द्रों पर पहुँचकर अब तक गेहूँ खरीद न होने का कारण पूछा तो दोनों केन्द्र प्रभारियों तथा डिप्टी आरएमओ ने अवगत कराया कि 2-4 दिन पूर्व ही गेहूँ की कटाई शुरू हुई है। केन्द्रों पर 15 अप्रैल के आसपास ही गेहूँ आने की सम्भावना है। शासन के निर्देशानुसार सभी केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं। जैसे ही किसान केन्द्रों पर गेहूँ लाते हैं, उसे खरीदा जाएगा।

एसडीएम अपने क्षेत्रों में लें व्यवस्थाओं का जायज़ा
जिलाधिकारी पवन कुमार ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में स्थित गेहूँ क्रय केन्द्रों की व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण अवश्य करें। किसी केन्द्र पर साइन बोर्ड, छलना, इलैक्ट्रॉनिक कांटा, बारदाना तथा किसानों की सुविधाओं का अभाव हो तो सम्बंधित एजेंसी के प्रबंधक से प्राथमिकता के आधार पर अविलम्व ठीक कराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम गेहूँ खरीद पर पैनी नज़र रखें और उन्हें अवगत कराते रहें। गेहूँ खरीद में किसी भी प्रकार की शिथिलता को क्षम्य नहीं किया जाएगा।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Purchase of wheat without broker
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: purchase, wheat, broker, farmers, badaun, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, budaun news, budaun news in hindi, real time budaun city news, real time news, budaun news khas khabar, budaun news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved