• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजीव गांधी विमानन यूनिवर्सिटी: राहुल ने रखी थी नींव, उद्घाटन करेंगे योगी

Rajiv Gandhi Aviation University Rahul had laid the foundations cm Yogi will inaugurate - Amethi News in Hindi

असगर नकी,अमेठी। कांग्रेस के गढ़ अमेठी में गांधी परिवार बनाम बीजेपी की राजनीतिक जंग फिर गर्मा गई है। कारण ये है कि 2013 में राहुल गांधी ने जिस राजीव गांधी राष्ट्रीय विमानन यूनिवर्सिटी की नींव रखी थी। 18 अगस्त को उसका इनाग्रेशन कर क्रेडिट लेने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ अमेठी पहुंच रहे हैं।


गौरतलब रहे कि देश की पहली विमानन यूनिवर्सिटी के रूप में अमेठी आगामी 18 अगस्त को फुरसतगंज में बनी राजीव गांधी विमानन यूनिवर्सिटी की शुरुआत होने जा रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू और राज्य मंत्री जयंत सिन्हा के हाथों प्रोजेक्ट को हरी झंडी दिखाया जाएगा। एयर वाइस मार्शल (सेवानिवृत्त) नलिन टंडन को इसका कुलपति नियुक्त किया गया है। बताया जा रहा है कि यूनिवर्सिटी का अपना पहला पाठ्यक्रम 2018 में शुरू करने की योजना बनाई गई है।

आपको बता दें कि राजीव गांधी विमानन यूनिवर्सिटी यूपीए 2 के ड्रीम प्रोजेक्ट में एक था, जिसकी नींव 19 सितम्बर 2013 को कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं अमेठी सांसद राहुल गांधी ने अपने हाथों से रखी थी। यूपीए 2 की मनमोहन सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए 200 करोड़ रुपए पास किए थे।सनद रहे कि 7 नवम्बर 1987 में राजीव गांधी ने इस जगह पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर राष्ट्रीय विमानन यूनिवर्सिटी बनाने की अधार शिला बनाई थी जिसे राहुल गांधी ने यूपीए सरकार में अमलीजामा पहनाया है। यही वजह है के गांधी परिवार की याद को बरकरार रखते हुए यूनिवर्सिटी कैम्पस में तैयार हुए हास्टल को राहुल-प्रियंकर के नाम पर नाम दिया गया है।

वैसे राहुल गाँधी के ड्रीम प्रोजेक्टों पर डोरा डालने और अपनी दावेदारी का ये कोई पहला मौका नहीं है, इससे पूर्व 18 अक्टूबर 2016 को अमेठी के जायस में बने राजीव गांधी पेट्रोलियम संस्थान का उदघाटन करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अपने और बीजेपी के सर सेहरा बांधा था। इस प्रोग्राम की खास बात ये थी कि HRD मंत्री प्रकाश जाड्वेकर के साथ केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने शिरकत किया था वहीं राहुल गांधी इस कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बने थे। अब एक बार फिर बीजेपी की ओर से ये चर्चा है कि प्रोग्राम में योगी के साथ राहुल भी एक मंच पर होगें।


फिलहाल राहुल गांधी के प्रतिनिधि चंद्रकांत दूबे ने इस बात को सिरे से नकारा है, उन्होंने कहा है कि राहुल गांधी को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट राहुल गांधी और पूरे अमेठी का है उद्घाटन जिसका भी मन चाहे वो करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajiv Gandhi Aviation University Rahul had laid the foundations cm Yogi will inaugurate
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajiv gandhi aviation university, rahul gandhi, laid the foundations, cm yogi aditanath, inaugurate, amethi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, amethi news, amethi news in hindi, real time amethi city news, real time news, amethi news khas khabar, amethi news in hindi
loading...
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved